दुबई। दुबई में भारतीय मूल के उद्योगपति यूसुफ अली के नेतृत्व वाला लुलु समूह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक सम्मेलन केंद्र, शॉपिंग मॉल और पांच सितारा होटल स्थापित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। लुलु समूह के चेयरमैन अली ने कहा कि उद्योगति के तौर पर मैं कई देशों की यात्रा करता हूं, लेकिन मैं यूरोप जाऊं या एशिया या फिर सुदूर उत्तर या खाड़ी देश, मुझे उत्तर प्रदेश और केरल के व्यवसायी हर जगह मिलते हैं।

दुबई की कंपनी करेगी उत्‍तर प्रदेश में 1,000 करोड़ रुपए का निवेश, मिलेगा 3 हजार लोगों को रोजगार

अली ने आगरा में सोमवार को आयोजित उत्तर प्रदेश के पहले प्रवासी दिवस को संबोधित करते हुए कहा था कि उत्तर प्रदेश में इस निवेश से 3,000 लोगों के रोजगार के मौके तैयार होंगे। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश से उनका संबंध इस नाते हैं क्‍योंकि उनकी फूड प्रोसेसिंग कंपनियों में कार्यरत 2000 से अधिक कर्मचारी उत्‍तर प्रदेश से हैं। उन्‍होंने राज्‍य सरकार से मदद मांगते हुए कहा कि यदि सरकार तैयार है तो वह निर्माण शुरू करने का वादा करते हैं।

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने वादा किया सरकार जमीन उपलब्‍ध कराने के साथ ही अन्‍य मंजूरिया देने में अली की पूरी सहायता करेगी। लुलु ग्रुप पश्चिम एशिया में लुलु नाम से ही हायपरमार्केट का संचालन करती है। 1990 में अली ने रिटेल और रियल एस्‍टेट में खूब पैसा कमाया। गल्‍फ कोऑपरेशन काउंसिल कंट्रीज- बेहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और युनाइटेड अबर अमीरात- इजिप्‍ट और यमन के कुल रिटेल मार्केट में 32 फीसदी हिस्‍सेदारी लुलु हायपरमार्केट और डिपार्टमेंट स्‍टोर की है। अली ने कोच्चि में भी मॉल का निर्माण किया है और इसके साथ ही उन्‍होंने भारत के रिटले मार्केट में निवेश किया है। इसे देश का सबसे बड़ा मॉल बताया जा रहा है।

फोर्ब्‍स 2015 की लिस्‍ट में अली को 30वां सबसे अमीर भारतीय बताया गया है और इसी लिस्‍ट में उन्‍हें दुनिया का 737वां अमीर व्‍यक्ति बताया गया है। उनकी कुल संपत्ति 2.8 अरब डॉलर होने का अनुमान है। पिछले साल उनकी कंपनी ने 11 करोड़ पाउंड में लंदन में ग्रेट स्‍कॉटलैंड यार्ड बिल्डिंग को खरीदा था, इसे होटल में परिवर्तित करने की योजना है। साभार: khabarindiatv


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें
SHARE