hijab gym

ब्रिटेन में रहने वाली मुस्लिम महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए ‘ह्या’ जिम खोला गया है इस जिम में पुरुषों के प्रवेश पर पाबन्दी रहेगी तथा उन महिलाओं को आने की अनुमति होगी जो परदे का ख्याल रखते हुए पुरुषों के साथ जिम नही करना चाहती. इस जिम में ना सिर्फ मर्दों का प्रवेश वर्जित है बल्कि उन महिलाओं को भी प्रवेश नही मिलेगा जो हिजाब नही पहनती, विशेष रूप से मुस्लिम महिलाओं के लिए खोले गए इस जिम को हर तरह के फिटनेस के औज़ारों से सुसज्जित किया गया है।

जिम के बारे में बताते हुए वहां के कर्मचारी ने कहा की मुस्लिम महिलाएं जिम में खुद को सहज महसूस नही कर पति थी जिसे लेकर लगातार ऐसे जिम की आवश्यकता महसूस की जा रही थी जो उन मुस्लिम महिलाओं के लिए हो जो हिजाब का अहतराम करती हो.

पूर्णत: आधुनिक मशीनों से सुसज्जित इस जिम में ट्रेडमिल, कार्डियो मशीन और भी कई आवश्यक मशीनों के अलावा मुस्लिम महिलाओं को इबादत करने के लिए अलग से एक कमरा भी है। उन्होंने कहा कि जिम में आने के बाद उन्हें कोई पुरुष नहीं मिलेगा तो वह संतुष्ट होकर टी शर्ट और शर्ट में व्यायाम कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स इंग्लैंड के अनुसार, केवल 18 प्रतिशत मुस्लिम महिलाएं ही खेलों में भाग लेती हैं जबकि इंग्लैंड में खेलों में भाग लेने वाली महिलाओं की औसत 30 प्रतिशत है। हालांकि पांच साल पहले यह आंकड़ा 18 न होकर मात्र 12 प्रतिशत ही थे।

हया फिटनेस में न केवल मुस्लिम महिलाओं बल्कि गैर मुस्लिम महिलाएं भी आकर एक्सरसाइज कर सकती हैं। हालांकि पुरुषों के आने पर यहाँ पाबंदी होगी।

जिम में जाने वाली महिलाओं से जब पूछा गया की ‘ये जिम सिर्फ उन महिलाओं के लिए है जो हिजाब लगाती है, इस बात को लेकर अन्य महिलाओं में नाराज़गी नही होगी?’, इस पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा की ‘डांस क्लब में कपल एंट्री होती है और ऐसी बहुत सी जगह है जहाँ पश्चिमी पहनावे के कपड़ों में ही एंट्री होती है, तब उन लोगो ने सोचा की अन्य महिलाओं की परेशानी होगी?’


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें