फेसबुक एक नया फीचर लेकर आई है, जिसकी मदद से यूजर अपनी भावनाओं को इमोजी की मदद से जाहिर कर पाएंगे। लंबे समय से फेसबुक पर Dislike बटन की मांग की जा रही थी, मगर फेसबुक ने इसके बजाय ‘रिऐक्शन’ पेश किए हैं। इन रिऐक्शंस की मदद से यूजर्स लोगों की पोस्ट्स पर इमोजी के जरिए अपनी प्रतिक्रिया दे पाएंगे। जल्द ही सभी यूजर्स ये रिऐक्शंस इस्तेमाल कर पाएंगे।

बहुत से लोग चाहते थे कि खराब या बुरी खबरों वाली पोस्ट्स के लिए डिसलाइक बटन लाया जाए, मगर साइट को चिंता थी कि Dislike बटन को निगेटिव तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए कंपनी ने प्रतिक्रिया पर आधारित अलग-अलग इमोजी रिऐक्शंस पेश किए हैं। या तो आप किसी पोस्ट को Like कर सकते हैं या फिर इन इमोजीज़ की मदद से रिऐक्शन दे सकते हैं।

Facebook Reactions Begin Global Roll Out

Love, HaHa, Wow, Sad और Angry नाम के रिऐक्शंस इस्तेमाल किए जा सकेंगे। हर रिऐक्शन के साथ इमोजी बना होगा, जो उस भाव को दर्शाएगा। फेसबुक ने पिछले साल बताया था कि वह 6 अलग-अलग देशों में इमोजी रिऐक्शंस को टेस्ट कर रही है। जैसे इमोजी उस वक्त सामने आए थे, उनमें बदलाव नहीं किया गया है। सिर्फ Yay नाम का एक इमोजी हटा दिया गया है, क्योंकि दुनिया में कई जगह पर लोग इसका अर्थ नहीं समझते।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक फेसबुक ने सामाजिक विज्ञानियों से बात करने के बाद ये रिऐक्शन शामिल किए हैं। कंपनी ने यह भी देखा कि लोग पोस्ट्स पर किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं और उस प्रतिक्रिया को कौन सा इमोजी सही तरीके से दर्शा पाएगा।

लाइक बटन पर क्लिक या टैप करके होल्ड करने पर ये रिऐक्शन लोड होंगे और फिर उनमें से किसी एक को पोस्ट किया जा सकेगा। इसके बाद पोस्ट के नीचे सभी रिऐक्शन नजर आएंगे, जिनमें लिखा होगा कि कितने लोगों ने कौन सा रिऐक्शन दिया है।


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें