आधार कार्ड यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। यूनिक आईडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार ऐप लॉन्च कर दिया। इस ऐप की मदद से आप अपने आधार कार्ड की डिटेल्स को मोबाइल में सेव कर सकेंगे। जिससे ई-केवाईसी करने से लेकर दूसरे कई काम बेहद आसान तरीके से पूरे हो जाएंगे, जिनके लिए आधार जरुरी होता है।

ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर पर ‘आधार मोबाइल’ टाइप करें और सर्च करें या फिर डेस्कटॉप पर https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.maadhaarplus पर क्लिक करें। फिर इसके बाद आधार कार्ड के ऐप को अपने मोबाइल पर इंस्टाल करें।

– ऐप इंस्टाल करने के बाद अपना आधार नंबर, नाम और पिन कोड की डिटेल्स को सबमिट करें। डिटेल्स सबमिट करने के बाद आपको इसे वैरिफाई करना होगा। इसके लिए ऐप की तरफ से एक एसएमएस आधार सर्वर पर भेजा जाएगा। डिटेल्स वैरिफाई होने के बाद आपकी फोटो सहित बाकी डिटेल्स आ जाएंगी।

ये होंगे फायदे

आधार मोबाइल ऐप के जरिए आप किसी को भी अपनी डिटेल्स ई-मेल और ब्लूटूथ से शेयर कर सकेंगे। जिसके बाद आधार कार्ड की फोटोकॉपी कराने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके जरिए ई-केवाईसी के वक्त किसी भी तरह का अकाउंट आसानी से खोला जा सकेगा। ऐप में आप अपने पासवर्ड को भी आसानी से बदल सकते हैं।

अब बैंक ऑनलाइन वैरिफिकेशन कर सकेंगे, जिससे लोगों को बैंक में अकाउंट खुलवाना पहले से आसान होगा। साथ ही सरकार के लिए नकद सब्सिडी देना भी आसान हो जाएगा। इस ऐप का एंड्रायड वर्जन लॉन्च हुआ है जिसको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

– इसके बाद ऐप में आपका आधार डाटा फोटो सहित सेव हो जाएगा, जिसका आप फ्यूचर में शेयर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। (News24)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें