आज बृहस्पतिवार भारतीय समयानुसार रात्री लगभग 9:30 बजे फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने ऐसा ऐलान कर डाला जिसके चलते बहुत सी वेबसाइट बंद हो सकती है. मार्क ने अपनी प्रोफाइल से एक पोस्ट जारी करते हुए कहा की उन्होंने फर्जी न्यूज़ देने वाली वेबसाइट पर ‘वेरिफिकेशन टूल’ का टेस्टिंग वर्शन चालु कर दिया है, जो फिलहाल कुछ दिनों तक बीटा वर्ज़न(टेस्टिंग में ) रहेगा.

अपनी पोस्ट में उन्होंने कहा की जब आप न्यूज़ फीड के टॉप पर क्लिक करेंगे वहां आप देखेंगे की किस तरह स्टोरी को भ्रामक और अफवाह फ़ैलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हम यह काम फर्स्ट ड्राफ्ट के साथ मिलकर कर रहे है जो की एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन है. जिसका काम इनफार्मेशन शेयरिंग और रिपोर्टिंग के लिए स्टैण्डर्ड मानक तैयार करना है.

फर्जी न्यूज़ को रोकना जागरूक समुदाय बनाने के लिए बेहद ज़रूरी कदम है, हम जानते है की हमारी कम्युनिटी सही जानकारी चाहती है, हम इसके लिए और भी कुछ करना चाहते है लेकिन यह एक अगला कदम होगा, फिलहाल इस समय पूरा फोकस फर्जी न्यूज़ रोकने पर है.

गौरतलब है की अमेरिकी चुनावों के समय फेसबुक पर फर्जी न्यूज़ की ब्राडकास्टिंग को लेकर सवालिया निशान लगाये गये थे, जिस मामले को लेकर फेसबुक ने स्थायी कदम उठाने के ऐलान किया था.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें
SHARE