बांग्लादेश मूल के अमरीकन आर्किटेक्ट फज़लुर रहमान ख़ान के जन्मदिवस को गूगल ने डूडल बनाकर सम्मानित किया है. फज़लुर रहमान का जन्म 3 अप्रैल 1929 को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हुआ. उन्हें ‘ट्यूबलर डिज़ाइन का जनक’ माना जाता हैं.

अमेरिका सहित दुनिया भर को बड़ी-बड़ी आसमान छूती इमारतों से रूबरू कराने का श्रेय फज़लुर रहमान को ही जाता हैं. फज़लुर रहमान अमेरिका की दूसरी सबसे ऊंची इमारत विल्लिस टावर के साथ-साथ कई शानदार इमारतों का डिज़ाइन कर चुके है. खान ने किंग अब्दुलअजीज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के हज टर्मिनल और सऊदी अरब में किंग अब्दुल अजीज यूनिवर्सिटी के साथ ही कई अन्य इमारतों को को भी डिजाइन किया है.

ट्यूब डिज़ाइन के जरिए उन्होंने कई आसमान छूती इमारतों का निर्माण किया हैं. उनकी डिजाईन की हुई सभी इमारतें 40 से ज़्यादा मंजिला रही हैं. इसके साथ ही सभी को स्ट्रक्चरल ट्यूब पर डिज़ाइन किया गया हैं. 7 मार्च 1982 को जेद्दाह सऊदी अरब में दिल का दौरा पड़ने से उनका इन्तक़ाल हो गया.

कुआलालंपुर में पेट्रोनास टावर्स, हांगकांग के बैंक ऑफ़ चाइना टॉवर, शंघाई के जिन माओ टॉवर और दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत दुबई में बुर्ज खलीफा भी उनकी प्रेरणा की दें हैं.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE