फ्रीडम 251 भले ही दुनिया का सबसे सस्ता फोन है लेकिन नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स द्वारा लांच किए गए इस मोबाइल फोन में तमाम दिक्कतों के साथ कॉपीराइट उल्लंघन का भी मामला दिख रहा है। खासतौर पर एप्पल के आईफोन का।

दुनिया आज से कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से 251 रुपये में इस फोन की बुकिंग शुरू कर देगी। कल भाजपा के वरिष्ठ सांसद मुरली मनोहर जोशी और मध्य प्रदेश के विधायक ओम प्रकाश सखलेचा की मौजूदगी में इस फोन को लांच किया गया।

रिंगिंग बेल्स ने इस फोन को दुनिया का सबसे सस्ता फोन घोषित किया है। साथ ही इसे मेक इन इंडिया की तर्ज पर बनाया गया बताया है। मगर हिन्दुस्तान ने इस फोन में कई खामियां भी पाईं हैं। रिंगिंग बेल्स की तरफ से प्रवक्ता ने हमारे किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया और कहा कि उन्होंने वास्तव में फोन को देखा ही नहीं है।

चलिए बताते हैं कि शुरुआती किस तरह की दिक्कत है इस फोन के साथ जो एक नजर में दिखाई पड़ता है:

कॉपीराइट उल्लंघन
इस फोन में जितने भी बिल्ट.इन एप आइकन दिख रहे हैं वह बिल्कुल एप्पल आईफोन जैसे हैं। संभावना है कि यहां कॉपीराइट उल्लंघन का मामला बने। आप भी देखिए इस स्क्रीन शॉट से:

फ्रीडम 251 है या आईफोन
रिंगिंग बेल्स की वेबसाइट पर फ्रीडम 251 की जैसी फोटो दिखाई गई है वैसा फोन बिल्कुल भी नहीं है। आप भी देखिए। यह मॉडल बिल्कुल आईफोन की तरह दिख रहा है।

मेड इन इंडिया
फ्रीडम 251 का फ्रंट देखने में आईफोन जैसा है उस पर कंपनी का नाम Adcom लिखा है। जब एडकॉम के बारे में गूगल सर्च किया गया तो पाया कि यह दिल्ली आधारित आईटी प्रोडक्ट आयात करने वाली कंपनी है। यह मॉडल तमाम ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे गैजेट्स 360, अमेजॉन, स्नैपडील और शॉपक्लूज पर करीब 4000 रुपये में दिख रहा है।
जब एडकॉम कंपनी के मार्केटिंग हेड दीपांजलि अरोरा से इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुझे कोई जानकारी ही नहीं है कि उनकी कंपनी का लोगो किसी दूसरे फोन यानी फ्रीडम 251 में इस्तेमाल हो रहा है।

नहीं है प्री लोडेड एप
फोन के आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि डिवाइस में स्वच्छ भारत एप, वूमेन सेफ्टी एप, यूट्यूब,व्हाट्स एप आदि प्री लोडेड होगा। जबकि हिन्दुस्तान को भेजे गए फोन में ये पहले से लोडेड नहीं मिले। (livehindustan)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें