व्हाट्सऐप यूजर्स लंबे समय से चैट पर डॉक्‍यूमेंट भेजने की मांग कर रहे थे। अब व्हाट्सऐप की लॉन्चिंग के सात साल बाद यह फीचर शुरू कर दिया गया है। यानी व्हाट्सऐप यूजर्स अब ब्‍लैकबेरी के प्रसिद्ध मैसेंजर बीबीएम की तरह चैट पर डॉक्‍यूमेंट्स तथा फाइल्‍स भी शेयर कर सकेंगे।

व्हाट्सऐप का यह नया फीचर गूगल प्ले स्‍टोर और ऐपल स्टोर पर उपलब्‍ध है। एंड्रॉयड डिवाइसेस के लिए वी2.12.453 वर्जन और आइओएस के लिए वी2.12.4 वर्जन रिलीज किया गया है।

फिलहाल व्हाट्सऐप का फाइल शेयरिंग फीचर केवल पीडीएफ फाइल को ही सपोर्ट कर रहा है लेकिन उम्मीद है कि जल्‍द ही यह दूसरे फाइल फॉरमेट्स को भी सपोर्ट करेगा।

हालांकि यह फीचर तभी कारगर होगा, जब डॉक्‍यूमेंट भेजने वाले तथा प्राप्‍त करने वाले, दोनों के पास व्हाट्सऐप का अपडेटेड वर्जन होगा। दूसरी ओर आइओएस के लिए रिलीज किए गए व्हाट्सऐप अपडेट के वर्जन वी2.12.4 वर्जन पर यूजर्स गूगल ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स और माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव से भी तस्वीरें शेयर कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप से फाइल्स भेजने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर या ऐपल के ऐप स्टोर से नया वर्जन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपके फोन में आए नए वर्जन में एक नया फीचर जुड़ जाएगा। जहां से आप गैलेरी, कैमरा व अन्य फीचर्स एटैच करने का फीचर देखते हैं वहीं आपको डॉक्यूमेंट फीचर भी दिखाई देगा। इसे क्लिक कर आप अपना फाइल अटैचमेंट सेंड कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप के नए वर्जन में गूगल ड्राइव, ड्रापबॉक्स और माइक्रोसॉफ्ट के वनड्राइव से भी फाइल्स भेजी जा सकती हैं। साथ ही में कंपनी ने 100 नए ईमोजी जोड़े हैं। अब व्हाट्सऐप 5 अन्य भाषाओं को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा एंड्रायड के 6.0 वर्जन को भी सपोर्ट मिल गया है।

लिंक कॉपी करना हुआ आसान

व्हाट्सऐप पर सबसे बड़ी परेशानी यह थी कि आप इस पर वेबलिंक या यूआरएल को उस पर कर्सर रखकर कॉपी नहीं कर पाते थे। आपको पूरा का पूरा मैसेज ही यूआरएल समेत कॉपी करना पड़ता था, मगर व्हाट्सऐप ने अब सिर्फ यूआरएल को कॉपी करना आसान बना दिया है।

यह फीचर भी व्हाट्सऐप के वर्जन 2.12.453 और वर्जन 2.12.486 के बीच में ही जोड़ा गया है। इसमें यह सुविधा दी गई है कि आप यूआरएल पर टैप कीजिए या कर्सर को उस पर होल्ड कीजिए और लिंक कॉपी हो जाएगा। इसके बाद आप उसे अपने फोन में कहीं भी पेस्ट कर सकते हैं। (Naidunia)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें