सार्वजानिक टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने बुधवार को बड़ा धमाका करते हुए सैटेलाइट फोन सर्विस लांच की है. इस सर्विस के तहत ग्राहकों को अब नेटवर्क की किचकिच से परेशान नही होना पड़ेगा. हालांकि शुरआत में यह सर्विस केवल सरकारी एजेंसियों को उपलब्‍ध कराई जाएगी और बाद में चरणबद्ध तरीके से इसे आम नागरिकों के लिए पेश किया जाएगा.

इस सेवा को शुरू किए जाने के मौके पर दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘‘पहले चरण में आपदा प्रबंध, राज्य पुलिस, सीमा सुरक्षा बल कामकाज देखने वाले विभागों और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह फोन दिया जाएगा. बाद में विमान यात्रा करने वाले और जहाजों से सफर करने वालों को यह सेवा उपलब्ध होगी.

उन्होंने कहा कि बी.एस.एन.एल. की सेवाओं को लेकर लोग शिकायत करते हैं लेकिन यह सार्वजनिक उपक्रम ऐसी जगहों पर अपनी सेवाएं दे रही है जहां कोई कंपनी नहीं पहुंच रही है. निजी कंपनियां सिर्फ वैसे ही स्थान पर सेवाएं दे रही हैं जहां सब कुछ सरलता से उपलब्ध है. श्रीवास्तव ने कहा कि इसके लिए गाजियाबाद में ग्लोबल सेटेलाइट फोन सर्विस गेट-वे बनाया गया है.

भारत में फिलहाल 1,532 अधिकृत सैटेलाइट फोन कनेक्शन्स हैं, जिनमें से ज्यादातर सिक्युरिटी फोर्सेज इस्तेमाल कर रही हैं. टीसीएल ने शिप पर इस्तेमाल के लिए मैरीटाइम कम्युनिटी को भी 4,143 परमिट इश्यू किए थे.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE