smarttunnel

दुबई – जैसा कि हम जानते हैं दुबई इस समय दुनिया की नवीनतम तकनीक को इस्तेमाल कर रहा है. भविष्य में एक कदम और आगे बढ़ते हुए दुबई एयरपोर्ट कुछ नई तकनीक इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है.

अभी तक आपने एयरपोर्ट पर देखा होगा कि अपने लगेज की तलाशी के लिए यात्रियों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ता था पहले उसे लाइन में लगना पड़ता था और फिर असेंबली लाइन में उसे अपने बैक को चेकिंग के लिए रखना पड़ता था जिसमें उस यात्री का काफी समय व्यतीत हो जाता था. इन सभी परेशानियों को देखते हुए दुबई एयरपोर्ट कुछ नवीनतम तकनीक से जुड़ी स्मार्ट टनल का इस्तेमाल दुबई एअरपोर्ट पर करने जा रहा है.

गल्फ न्यूज में प्रकाशित खबर के अनुसार खालिद अल फलेसी, जोकि स्मार्ट सर्विस के असिस्टेंट जनरल डायरेक्टर हैं उन्होंने बताया कि यह स्मार्ट टनल पूरे विश्व में अपने आप में एक नई तरह की तकनीक होगी. जिसमें कि यात्री इस टनल से होकर गुजरेगा और उसकी चेकिंग हो जाएगी ना तो उसे अपना पासपोर्ट दिखाने की जरूरत पड़ेगी ना ही उसे अपना सामान चेक करवाने की जरूरत होगी.

यहां तक की आधुनिक तकनीक से सुसज्जित यह टनल चेहरे को पहचानने की क्षमता भी रखती है इस पूरी प्रक्रिया में मात्र 15 सेकंड का समय व्यतीत होगा gdrfa दुबई इसे एमिरेट्स एयरलाइंस के साथ कोआर्डिनेट इन कर रहा है यह स्मार्ट टनल iris रिकमेंडेशन तकनीक इस्तेमाल करेंगे और यात्री को सिर्फ इसके सामने खड़ा होना होगा और उसके बाद चेहरा पहचानने के बाद यात्री इसमें से चलता हुआ निकल जाएगा यहां तक कि इस प्रक्रिया को करने में कुछ ही सेकंड का समय लगेगा और यात्री को अपने पासपोर्ट पर मुहर लगवाने की जरूरत भी नहीं होगी. यह अपने आप में एक डिजिटल फ्लोर बोर्ड होगा जिसमें कि हरी बत्ती जलेगी और जब यात्री इससे निकल जाएगा तब यह अपने आप लाल हो जाएगी.

अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि यह प्रोजेक्ट कब तक लॉन्च किया जाएगा उन्होंने यह भी कहा की इस प्रोजेक्ट में टेस्ला इलेक्ट्रिक कार का भी इस्तेमाल किया जाएगा जो कि यात्रियों को एयरपोर्ट लाने में इस्तेमाल की जाएगी यह कार यात्री की सभी इंफॉर्मेशन जैसे कि उसके यात्री का वजन उसके सामान का वजन यात्रा, यात्रा की डिटेल इस तरह की सभी जानकारियां स्मार्टफोन के द्वारा कार में ट्रांसफर हो जाएंगी जब यात्रियों एयरपोर्ट पर पहुंचेगा तब यह कार उसका जाएगी और यात्री स्मार्ट चैनल से होता हुआ विमान तक पहुंचेगा.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE