यूपी की योगी सरकार नवविवाहित जोड़ों को मुंह दिखाई में कंडोम और गर्भनिरोधक किट देगी। ये कार्य पड़ोस की आशा वर्कर्स की और से किया जाएगा। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को किट देंगी, जिसमें कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां मिलेंगी।
इस किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा। इस पत्र का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए सचेत करने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।
योगी सरकार इस की शुरुआत विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को करेगी। मिशन परिवार विकास के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने कहा, श्इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है।
नए जोड़ों के लिए नई पहल किट में पति और पत्नी के लिए आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम होगा। सक्सेना ने बताया कि किट में स्वास्थ्य और सफाई के लिए जरूरी कुछ सामान भी होंगे।
उन्होंने कहा, श्किट में एक शीशे और कंघी के साथ कुछ रुमाल और तौलिये होंगे। साथ ही सामान्य भाषा में गर्भनिरोध से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे। उत्तर प्रदेश के नैशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर आलोक कुमार ने बताया कि आशा वर्कर्स हेल्थ किट नवविवाहितों को देंगी। ऐसे जोड़े जो पढ़-लिख नहीं सकते उनको आशा वर्कर्स पूरी जानकारी देंगी।

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE