55

उत्तर प्रदेश में व्हाट्स एप पर तलाक देने का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. सिद्धार्थनगर जिले के करीब महादेवा टाउन के रहने वाले रीद अहमद ने अपनी पत्नी तस्नीम खान को सऊदी अरब से व्हाट्स एप पर तलाक लिख के भेज दिया है. तस्नीम के मायके वालों के अनुसार शादी के बाद से ही फरीद के घर वाले दहेज की मांग कर रहे थे.

तस्नीम के तलाक का मामला जून का है. 24 जून को मोहम्मद फरीद ने सऊदी अरब से पत्नी को वाट्स एप के जरिये तलाक भेज दिया. हालांकि  इस तरह के तलाक को मौलवी लोग जायज नहीं मानते हैं. इनकी राय में वाट्स एप पर तलाक नहीं दिया जा सकता.

सिद्धार्थनगर नगर की रहने वाली पीड़िता तस्नीम ने बताया कि मेरी शादी 16 मार्च 2011 को मुहम्मद फ़रीद से हुई थी. फ़रीद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मैथमेटिक्स डिपार्टमेंट से पीएचडी कर रहे थे. शादी के बाद मैं भी उनके साथ रहने के लिए अलीगढ़ चली गई लेकिन एक महीने बाद से ही उन्होंने मारपीट शुरू कर दी. शादी के बाद से ही फरीद के घर वाले दहेज की मांग कर रहे हैं.

तस्नीम ने बताया कि मेरे पति की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें सऊदी अरब की अल क़सीम यूनिवर्सिटी में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी मिल गई. सितंबर 2015 में अरब जाने से पहले उन्होंने मुझे दिल्ली के ओखला इलाक़े में मेरे देवर मुहम्मद सगीर के पास ये कहकर शिफ्ट कर दिया कि दो तीन महीने में मुझे भी बुला लेंगे लेकिन कुछ दिन बाद से ही मेरे देवर सगीर ने दहेज की मांग को लेकर मेरी पिटाई शुरू कर दी.

तस्नीम ने कहा कि जब हालात बद से बदतर हो गए तो मैंने दिल्ली छोड़ दिया और दूसरी तरफ़ पति ने मुझसे बात करनी बंद कर दी. वो न मेरा फोन उठाते और न ही मेरे मैसेज का जवाब देते. फिर ईद के ठीक तीन दिन पहले उन्होंने मुझे व्हाट्स एप पर तलाक़ लिखकर भेज दिया लेकिन मैंने यह तलाक़ कुबूल नहीं किया है बल्कि अदालत से इंसाफ की गुहार लगाई है.

मौलाना व इस्लामिक मामलों के जानकार हाफि‍ज अब्दुल्ला इस तलाक को एक सिरे से नाकार रहे हैं. उनका साफ तौर पर कहना है कि इस तरह तलाक एक बार लिखकर दिया गया है, जबकि तलाक की आवाज कानों तक पहुंंचनी चाहिए. वैसे इस्लामिक कानून के मुताबिक भी तलाक तीन बार कहा जाता है. इसमें कम से कम छह महीने का समय लगता है. पहली बार तलाक कहने के तीन महीने 10 दिन बाद ही दूसरा तलाक दिया जा सकता है.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें
SHARE