उत्तर प्रदेश एमएलसी चुनाव में समाजवादी पार्टी ने क्लीन स्वीप किया है. जहां एक ओर सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी ने 36 में से 31 सीटों पर अपना कब्ज़ा जमाया वहीं बीजेपी का खाता भी नहीं खुला. गुरुवार को हुए एमएलसी चुनावों में कांग्रेस को एक, बसपा को दो और निर्दलीय को एक सीट पर जीत मिली.

यूपी MLC चुनाव रिजल्ट: सपा ने जीता 31 सीट, बीजेपी का खता भी नहीं खुला

कौन कहां से जीता?

लखीमपुर से एक तरफ़ा मुकाबले में समाजवादी पार्टी के शशांक यादव ने बीजेपी के इतेंद्र वर्मा को हरा दिया. बदायूं से सपा एमएलसी प्रत्याशी बनवारी सिंह यादव ने बीजेपी के जीतेन्द्र यादव को 1723 वोटों से हराया जबकि बरेली से सपा के घनश्याम लोधी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी पीपी पटेल को 13 23 वोटों से हराया.

सुल्तानपुर से सपा एमएलसी प्रत्याशी शैलेन्द्र सिंह 1841 वोटों से जीत दर्ज किया है. उन्होंने बीजेपी के केसी त्रिपाठी को हराया. झांसी से सपा प्रत्याशी रमा निरंजन ने भी बीजेपी प्रत्याशी को हराया. बीजेपी प्रत्याशी को महज 171 वोट मिले जबकि रमा निरंजन को 2800 वोट मिला.

बस्ती जिले में सपा प्रत्याशी संतोष यादव ने बीजेपी के गिल्लन चौधरी को हराया है. देवरिया में सपा के एमएलसी प्रत्याशी रामअवध यादव जीते हैं, उन्होंने बसपा के अजीत शाही को 1381 वोटों से हराया. गोंडा में सपा एमएलसी प्रत्याशी मफूज खान ने बीजेपी प्रत्याशी को हराया.

बलिया में सपा के एमएलसी प्रत्याशी रवि शंकर सिंह विजयी हुए हैं उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी ठाकुर अनूप सिंह को हराया. एमएलसी चुनावों में कांग्रेस का भी खाता खुल गया है. रायबरेली से एमएलसी चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह जीते है, उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र बहादुर को हराया.

गाजीपुर से निर्दलीय उम्मीदवार विशाल सिंह चंचल ने अपने निकटतम सपा प्रत्याशी सानंद यादव को 64 वोटों से हराया. वहीँ मिर्जापुर में सपा विधायक विजय मिश्र की पत्नी रामलली मिश्र निर्वाचित घोषित की गई हैं. उन्होंने बसपा प्रत्याशी विनीत सिंह को हराया.

फैजाबाद से सपा प्रत्याशी हीरालाल यादव ने बीजेपी के सुरेन्द्र पाण्डेय को हराते हुए एमएलसी बने हैं. हरदोई से सपा के एमएलसी प्रत्याशी मिसबाहुद्दीन निर्वाचित घोषित किये गए हैं. उन्होंने  बीजेपी के राजकुमार अग्रवाल को हराया. बाराबंकी में भी सपा के एमएलसी प्रत्याशी राजेश यादव जीत हुई है.

मुरादाबाद में मंत्री इकबाल अली के बेटे परवेज अली ने बीजेपी प्रत्याशी आशा सिंह को 4243 वोटों से हारकर एमएलसी बने. शाहजहांपुर से सपा के अमित यादव उर्फ रिंकू 2207 वोटों से जीते. उन्होंने बीजेपी के जेपीएस राठौर को हराया.

बहराइच से सपा एमएलसी प्रत्याशी अभिलाश खां 705 वोटों से जीते उन्होंने बीजेपी के त्रिपुरारी मणि त्रिपाठी को हराया. बुलंदशहर से सपा प्रत्याशी नरेन्द्र भाटी ने बीजेपी के संजय शर्मा को 1018 वोटों से हराकर एमएलसी बने. गोरखपुर-महराजगंज सीट से प्रत्याशी सीपी चंद्र ने सपा प्रत्याशी जय प्रकाश यादव को 1589 वोटों से हराया.

फतेहपुर सीट से सपा प्रत्याशी दिलीप सिंह उर्फ पप्पू यादव जीते. उन्होंने बीएसपी प्रत्याशी अशोक कटियार को 1787 वोटों से हराया

उत्तर प्रदेश एमएलसी की 28 सीटों के लिए गुरुवार को हुए मतदान की काउंटिंग रविवार सुबह आठ बजे से जारी है.

बता दें इन सीटों पर सूबे के 57 जिलों में मतदान हुआ था. निर्वाचन आयोग के अनुसार, औसतन 97.22 प्रतिशत मतदान हुआ. सबसे ज्यादा मतदान मीरजापुर-सोनभद्र में 99.66 फीसदी दर्ज हुई वहीं मुजफ्फरनगर-सहारनपुर में सबसे कम 90 प्रतिशत मत पड़े.

एमएलसी की स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से कुल 36 सीटें रिक्त थीं. आठ सीटों पर सत्तारुढ समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. मतदान केवल 28 सीटों पर हुआ. इन सीटों के लिए 105 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 729 बूथ बनाए गए थे. इस चुनाव में लगभग एक लाख से अधिक मतदाता थे.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण सिंघल ने बताया कि एमएलसी के स्थानीय निकाय क्षेत्र की 28 सीटों के लिए आज 57 जिलों में वोट डाले गए. (pradesh18)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें