नई दिल्‍ली अरविंद केजरीवाल के नेतृत्‍व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने सत्‍ता में एक साल पूरे करने के मौके पर रविवार को अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करने के साथ-साथ राजधानी की जनता को लुभाने वाले कई कदम भी उठाए। केजरीवाल ने घोषणा की है कि जिन लोगों का 30 नवंबर 2015 तक का पानी का बिल बकाया है, उन्‍हें इससे छूट दी जाती है। हालांकि, इस छूट का फायदा सिर्फ उन्‍हीं लोगों को मिलेगा जिनके घरों में मीटर लगा हुआ है।

प्रॉपर्टी टैक्‍स के आधार पर छूट: केजरीवाल ने कहा कि पानी के बिल में छूट प्रॉपर्टी टैक्‍स कैटिगरी के आधार पर होगी। छूट की यह कैटिगरी इस प्रकार है: A/B कैटिगरी वालों को 25% की छूट, C कैटिगरी वालों को 50% की छूट, D कैटिगरी वालों को 75% की छूट और E/F/G/H कैटिगरी वालों को 100% की छूट मिलेगी।

 nursery-admission-arvind-kejriwal-government-shock-quota-management-at-the-finish-high-court-to-stop

केजरीवाल ने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए जो प्रमुख बातें कहीं, वे इस प्रकार हैं:
– हमारा एक प्रमुख चुनावी वादा बिजली बिल की कीमतों को कम करना था। इस वक्‍त बिजली की सस्‍ती कीमतों के मामले में दिल्‍ली का स्‍थान तीसरा है। हमें आशा है कि बिजली की कीमतों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जो केस चल रहा है हम उसे जीतेंगे और सीएजी के ऑडिट के बाद बिजली की कीमतें और कम होंगी।

– 20 हजार लीटर पानी मुफ्त में दिए जाने के बावजूद दिल्‍ली जल बोर्ड का इस साल का राजस्‍व 176 करोड़ रुपये है।

– हमारे शैक्षणिक संस्‍थानों के बुनियादी ढांचों में सुधार किए जाने की जरूरत है। हम सिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में 10 हजार करोड़ रुपये निवेश करने जा रहे हैं।

– सरकार ने हर कक्षा में छात्रों की तादाद को लेकर मैपिंग की है। इस साल अगस्‍त से हर क्‍लास में सिर्फ 45-50 स्‍टूडेंट होंगे। इसके साथ ही कितने स्‍टूडेंट्स पर कितने टीचर हों, इस पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है।

– इस साल 100 और नए स्‍कूल बनाए जाएंगे।

– मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि अस्‍पतालों में दवाइयों की उपलब्‍धता को लेकर किसी तरह की शिकायत नहीं आई है।

– सभी तरह के मेडिकल टेस्‍ट अब फ्री हैं। मोहल्‍ला क्लिनिक भी अब कार्यरत हैं। (नवभारत टाइम्स)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें