हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दो और शिक्षकों ने पद छोड़ दिया. प्रोफेसर सौम्या और प्रोफेसर अनुपमा ने अपने प्रशासनिक पदों से इस्तीफा दे दिया है. इससे पहले गुरुवार को 14 दलित शिक्षकों ने प्रशासनिक पदों से इस्तीफा दे दिया था.

Screenshot_14

रोहित के नाम पर कानून बनाने की मांग
इस्तीफा देने वाली दोनों फैकल्टी मेंबर्स ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी को हटाने की मांग की है. साथ ही मांग रखी है कि रोहित के नाम पर एक कानून बनाया जाए और शोषित समुदाय के छात्रों को उच्च शिक्षा में सुरक्षा दी जाए.

प्रभारी वीसी को भी हटाने की मांग
रोहित वेमुला के खुदकुशी मामले में वीसी के बेमियादी छुट्टी पर चले जाने के बाद के प्रभारी कुलपति बने विपिन श्रीवास्तव का विरोध भी शुरू हो चुका है. इस बीच, दिल्ली में जेएनयू के छात्र भी भूख हड़ताल पर बैठ गए. छात्रों ने उन्हें दागी करार दिया है और उन्हें पद से हटाने की मांग की है. लेकिन प्रो. श्रीवास्तव ने कहा है कि वो पुराना मसला था, जो सुलझ गया है.

 

जेएनयू में उठी यह मांग
जेएनयू छात्रों की मांग है कि छुट्टी पर चल रहे हैदराबाद यूनिवर्सिटी के वीसी अप्पा राव पोदिले, केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और स्मृति ईरानी को गिरफ्तार किया जाए. देशभर में जस्टिस फॉर रोहित नाम से एक आंदोलन चलाया जा रहा है. जेएनयू के छात्र भी इसका हिस्सा हैं.

श्रीवास्तव का विरोध क्यों?
श्रीवास्तव पर 2008 में दलित छात्र सेंथिल को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है. छात्रों का कहना है कि इस मामले में उनकी गहरी भूमिका है. अनुसूचित जाति-जनजाति ऑफिसर्स फोरम ने उन पर यह आरोप लगाया है.

छुट्टी पर हैं वीसी
रोहित की खुदकुशी पर हंगामे को लेकर कुलपति अप्पा राव पोदिले बेमियादी छुट्टी पर चले गए. इसके बाद वरिष्ठ प्रोफेसर श्रीवास्तव को कार्यवाहक कुलपति बनाया गया है. श्रीवास्तव ने कहा कि उनकी प्राथमिकता यूनिवर्सिटी के शिक्षण और प्रशासनिक कामकाज को बहाल करना है.

क्या चाहते हैं छात्र?
फिलहाल छात्र पोदिले को हटाने और रोहित के परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की मांग करते हुए अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठे हैं. इस पूरे घटनाक्रम को लेकर बनी स्थिति पर श्रीवास्तव ने कहा कि बातचीत से हम सारे मुद्दे सुलझा लेंगे. जो हो रहा है उसकी वजह कम्युनिकेशन गैप है. (आज तक)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें