अजमेर। ख्वाजा साहब के सालाना उर्स में शरीक होने वाले जायरीन के लिए रेलवे की ओर से 50 से अधिक विशेष टे्रन चलाई जाएंगी। यह ट्रेन देश के विभिन्न प्रदेशों से संचालित होगी। उर्स का झण्डारोहण 4 अप्रेल को होगा। इसके साथ ही देश भर से जायरीन के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। अलबत्ता विधिवत रुप से उर्स की शुरुआत चांद दिखाई देने पर 9 या 10 अपे्रल को होगी।

रेल प्रशासन ने ख्वाजा साहब के सालाना उर्स के दौरान स्पेशल ट्रेनें चलाने के प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भिजवा दिए हैं। जायरीन की अधिक आवाजाही के अनुसार तिथिवार समय सारिणी तैयार की गई है।
नमाज और कुल में अधिक भीड़

ख्वाजा साहब के उर्स के दौरान होने वाली जुम्मे की नमाज और कुल की रस्म में जायरीन की सर्वाधिक भीड़़ रहती है। हालांकि लगभग दस दिन तक चलने वाले उर्स के दौरान जन्नती दरवाजे से निकलने सहित उर्स की परम्परागत महफिल, उर्स की खास रस्मों में शामिल होने के लिए अन्य दिनों में भी जायरीन की संख्या बहुत अधिक रहती है। स्कूली परीक्षाएं समाप्त होने की वजह से अप्रेल में अधिकांश नियमित ट्रेनें फुल हो चुकी हैं। लिहाजा रेल प्रशासन ने उर्स की रस्मों के हिसाब से जायरीन को परेशानी नहीं हो, इसके लिए विशेष ट्रेनें चलाने की समय सारिणी तैयार की है।

दरगाह प्रतिनिधियों से मांगे थे सुझाव

पिछले माह रेल प्रशासन और दरगाह प्रतिनिधियों की उर्स व्यवस्थाओं की बैठक आयोजित की गई थी। इसमें रेल प्रशासन ने दरगाह कमेटी व अंजुमन प्रतिनिधियों से उर्स की रस्मों के हिसाब से गाडि़यों के संचालन पर विचार विमर्श कर सुझाव मांगे थे। रेल प्रशासन ने उसी के अनुरुप विशेष गाडि़यों के प्रस्ताव तैयार किए हैं। इसके अलावा अजमेर से होकर संचालित होने वाली नियमित गाडि़यों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे।

इन शहरों के लिए चलेगी उर्स स्पेशल

हैदराबाद, मछलीपट्टनम, दरभंगा, ओंगोल, विजयवाड़ा, हटिया, झांसी, छपरा, बरौनी, बरेली, अलीपुरद्वार, मुम्बई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस, कोलकाता, जबलपुर, लखनऊ, काचीगुडा, कानपुर, आगराफोर्ट, पोरबंदर।

उर्स पर जायरीन के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने के प्रस्ताव भिजवा दिए हैं। जल्द ही ट्रेनों की समय-सारिणी जारी होगी। जायरीन को रेलवे की ओर से अनेक सुविधाएं मिलेगी।

नरेश सालेचा, मण्डल रेल प्रबंधक अजमेर। (राजस्थान पत्रिका)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें