girish-karnad

जनन पीठ पुरुस्कार सम्मानित नाटककार गिरीश कर्नाड ने शेर ए मैसूर टीपू सुलतान को पिछले 500 सालों के इतिहास में सबसे महान व्यक्ति बताया हैं. टीपू सुल्तान की प्रशंसा करने की वजह से उन्हें जान से मारने की धमकी मिली हैं. दरअसल कर्नाड ने टीपू सुल्तान की शासकीय व्यवस्था की प्रशंसा की थी. जिसके बाद उन्हें दक्षिणपंथियों से एम.एम. कलबुर्गी की तरह हत्या कर देने की धमकी मिली हैं.

और पढ़े -   नागौर: मुस्लिम युवक को बेदर्दी के साथ पीटा गया, लोग तमाशबीन बने रहे

इसके अलावा उन्होंने बेंगलुरु एयरपोर्ट का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखने का सुझाव भी दिया था. उन्होंने टीपू सुलतान को महान शासक, महान विचारक, और महान रणनीतिकार बताया. उन्होंने कहा कि टीपू ने कर्नाटक के लिए बहुत कुछ किया. मैं उनकी सराहना करता हूं. मेरे अनुसार वो विजयनगर के पराजय के बाद पिछले 500 सालों के सबसे महान कांनादिग हैं. जो कुछ उन्होंने कर्नाटक के लिए किया वो बताने की ज़रूरत नहीं है.

और पढ़े -   मेरठ में दरगाह का किया गया अनादर, हनुमान की मूर्ति लगाकर मजार पर पोता भगवा रंग

उन्होंने टीपू पर लगने वाले हिन्दू उत्पीडन के आरोपों को नकारते हुए कहा, 18वीं सदी का वह शासन इस दौर से शासन से एकदम भिन्न था. उस समय केरला, कुर्ग, मैसूर और महाराष्ट्र अलग देश थे. अब इनको भारतीय पहचान मिल गई. बहुत सारे आंदोलन में वो निर्दयी रहे लेकिन उस समय सभी मराठा निर्दयी होते थे.

उन्होंने आगे कहा, मैं मराठा या टीपू पर कोई इल्ज़ाम नहीं लगा रहा हूँ। लेकिन आज के इस 21वीं सदी में आप लोग उनके अच्छे और बुरे होने का निर्णय नहीं कर सकते.  जो कुछ उन्होंने देश के लिए उसके लिए उनकी सराहना की जानी चाहिए.

और पढ़े -   मोदी का गुजरात मॉडल - इंजीनियरिंग छात्र को मुस्लिम होने की वजह से नहीं मिली नौकरी

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE