मुंबई. महाराष्ट्र सरकार इन दिनों दिल्ली में चल रही वाहनों की ऑड-इवन फॉर्मूला की जांच कर रही है और अगर यह योजना दिल्ली में सफल हुई तो इसे मुंबई में भी लागू किया जा सकता है. वित्त मंत्री सुधीर मुंगन्तीवार ने कहा कि इस फॉर्मूला से सड़कों पर डेली चलने वाले वाहनों की संख्या 50 फीसदी तक घट जाएगी.

महाराष्ट्र, Maharashtraउन्होंने आगे कहा, ”हमें मुंबई को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सड़कों पर ऑड-इवन फॉर्मूला का कार्यान्वयन करने की जरूरत है जैसा कि दिल्ली में किया जा रहा है. अगर ये योजना सफल होती है तो सड़कों पर डेली चलने वाले वाहनों की संख्या 50 फीसदी तक घट जाएगी.”
राकांपा की मुंबई इकाई के अध्यक्ष सचिन अहीर ने बताया कि ऑड-ईवन फॉर्मूले से शहर का कार्बन फुटप्रिंट घटाने में भी मदद मिलेगी क्योंकि ग्रीनहाउस गैसों का 26 फीसदी उत्सर्जन तो पेट्रोलियम उत्पादों के कारण होता है. इसके अलावा शहर में टैंकरों, ट्रकों, बसों की संख्या भी रोज बढ़ रही है.

और पढ़े -   अदालत ने बढ़ती असहिष्णुता पर जताई चिंता, कहा - रोक लगाने की है सख्त जरुरत

इसके जवाब में मुंगन्तीवार ने बताया कि दिल्ली में चल रहे प्रयोग के परिणाम मिलने में समय लगेगा और अगर यह सफल होता है तो राज्य सरकार इसे मुंबई में भी लागू करने पर विचार करेगी. साभार: inkhabar


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE