chlyb7qu4aegtve

देहरादून | नोट बंदी के बाद पुरे देश में नयी करेंसी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. हर कोई अपने पैसे, नयी करेंसी से बदलना चाहता है जिसके लिए वो रोज बैंक की लाइन में लग रहा है. हालांकि अब सरकार ने केवल 2000 रूपए बदलने का फरमान जारी कर दिया है लेकिन कही कही लोगो को यह सुविधा भी नही मिल रही है. देश में ज्यादातर बैंक करेंसी एक्सचेंज नही कर रहे है.

देश में बैंक प्रणाली से थोडा दबाव कम करने के लिए केंद्र सरकार ने फैसला किया की बैंकों के अलावा पेट्रोल पंपों से भी लोगो को नकदी दी जाए. इसके लिए नजदीक के पेट्रोल पम्प पहुंचकर , वहां लगी स्वाइप मशीन से आप 2000 रूपए निकाल सकेंगे. शुरू में यह योजना देश के करीब 8500 पेट्रोल पंपों पर शुरू की गयी. आरबीआई ने इसकी घोषणा गुरुवार को की थी.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में यह सुविधा शुरू होने में चार दिन का समय लगा. सोमवार से राजधानी के दो पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा शुरू हो गयी. इन पेट्रोल पम्प पर लगी मशीन से 2000 रूपए निकाले जा सकेंगे. इसके लिए आपके पास एसबीआई का डेबिट कार्ड होना जरुरी है. अपने एसबीआई एटीएम कार्ड को मशीन में स्वाइप कीजिये और 2000 रूपए निकाल लीजिये.

यह सुविधा राजपुर रोड स्थित यूनिवर्सल पेट्रोल पम्प और रायपुर रोड स्थिति महादेव फ्यूल लाडपुर में शुरू की गयी. मशीन लगने के बाद काफी लोगो ने इस सुविधा का लाभ भी उठाया. हालांकि अभी भी राजधानी के सभी पेट्रोल पम्प पर यह सुविधा शुरू नही है लेकिन केंद्र सरकार कह रही है की यह सुविधा जल्द ही देश के सभी पेट्रोल पम्प पर शुरू कर दी जायेगी. फ़िलहाल लोगो को नोट बंदी से होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलती दिखाई नही दे रही


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें