hashim1
हाशिम मंसूर

हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद भड़की हिंसा को 4 महीने से ऊपर का वक्त गुजर चूका हैं. लेकिन अभी घाटी में हालातों में कोई ख़ास सुधार नजर नहीं आया हैं. बीते चार महीने कश्मीरियों के लिए काफी बुरे और तनावपूर्ण रहे हैं.

ऐसे में 7 साल का हाशिम मंसूर ने एशियन यूथ कराटे चैंपियनशिप (AYKC) में गोल्ड मैडल जीत कर कश्मीरियों के मायूस चेहरे पर मुस्कान बिखेरी हैं. आठ साल की तजुम्मल इस्लाम ने इसी महीने इटली में किक बॉक्सिंग में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा हैं.

इटली के अंड्रिया में हुए 90 देशों के इस मुकाबले में तजुम्मल ने पांच दिनों में छह मुकाबलों में जीत हासिल कर अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंदी को हराया था.

tajmm
तजुम्मल इस्लाम

हाशिम मंसूर और तजुम्मल इस्लाम की जीत के पीछे उनके कोच फैसल अली का बहुत बड़ा हाथ रहा हैं. फैसल बांदीपोरा में रहते हैं और एक छोटी सी कराटे अकादमी चलाते हैं. फैसल ने ही दोनों को प्रशिक्षण दिया है. 2nd का क्लास का हाशिम अपनी जीत के बारें में कहता हैं कि ‘अपने देश के लिए गोल्ड मैडल जीतकर मैं बहुत खुश हूं.

19 देशों के इस मुकाबले में हाशिम ने पहले राउंड में भूटान और मलेशिया से आए प्रतिद्वंदियों को हराया, फिर फाइनल राउंड में उसने श्री लंका के अपने विरोधी को पछाड़कर स्वर्ण पदक जीता. हाशिम अब सितंबर 2017 में आयिजत होने वाले वर्ल्ड कराटे चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा. यह चैंपियनशिप यूरोप में आयोजित होगी.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें