hyderabad-varsity-stir-sc/st-teachers-to-go-on-hunger-strike-tomorrow

हैदराबाद – दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी पर मचे बवाल के बीच हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (एचसीयू) के एससी/एसटी तबके के टीचरों ने ऐलान किया है कि वे कुलपति और प्रभारी कुलपति के इस्तीफे की मांग को लेकर गुरुवार से भूख हड़ताल शुरू करेंगे। अपना विरोध तेज करते हुए छात्रों ने एचसीयू के अंतरिम कुलपति विपिन श्रीवास्तव के घर के बाहर आज उस वक्त प्रदर्शन किया जब वह गैर-शिक्षण कर्मियों के साथ बैठक कर रहे थे।

इसके बाद प्रदर्शनकारी यूनिवर्सिटी कैंपस से बाहर चले गए और कुलपति का पुतला जलाया। श्रीवास्तव बाद में छात्रों से बात करने के लिए प्रदर्शन की जगह तक गए, लेकिन उन्हें उनके गुस्से का सामना करना पड़ा। छात्रों ने उनके खिलाफ ‘वापस जाओ’ के नारे लगाए। कुछ ही देर में उन्हें बैरंग लौटना पडा, क्योंकि किसी ने उनकी कार पर पत्थरबाजी कर दी।

और पढ़े -   विदेश भागने की अफवाह पर डॉ कफील बोले - मुझे बलि का बकरा बनाया जा रहा, मेरा कोई कसूर नहीं

प्रदर्शनकारियों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के ज्यादातर विश्वविद्यालयों के छात्रों ने अपनी कक्षा का बहिष्कार किया। उन्होंने रोहित के लिए ‘इंसाफ’ की मांग की। रोहित ने 17 जनवरी को छात्रावास के एक कमरे में कथित तौर पर खुदकुशी कर ली थी। एससी-एसटी शिक्षक फोरम ने एक बयान में कहा कि कुलपति अप्पा राव और अंतरिम कुलपति के इस्तीफे की अपनी मांग को लेकर दबाव बनाने के मकसद से वे कल से भूख हड़ताल करेंगे। उन्होंने कहा कि अकादमिक और प्रशासनिक गतिविधियां बहाल करने के लिए कुलपति और अंतरिम कुलपति का इस्तीफा जरूरी है।

और पढ़े -   मध्यप्रदेश: ब्याज नहीं देने से असमर्थ किसान को साहूकार ने जिंदा जलाया

इस बीच, इस मुद्दे पर आलोचना का सामना कर रही आरएसएस की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने ऐलान किया है कि रोहित वेमुला की खुदकुशी के सिलसिले में वह राष्ट्रव्यापी अभियान चलाकर अपना पक्ष रखेगी। एबीवीपी के राष्ट्रीय महासचिव विनय बिद्रे ने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय में कुछ ताकतें हैं, जो याकूब मेमन जैसे लोगों का समर्थन करते हैं।’ उन्होंने दावा किया,’ एचसीयू के कुछ शिक्षक हैं, जो उनका समर्थन करते हैं। हम इस पूरे मामले की गहन जांच चाहते हैं।’

और पढ़े -   मराठवाड़ा में रोज दो से तीन किसान कर रहे आत्महत्या: सरकारी रिपोर्ट

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE