kj

नई दिल्ली, 30 मई। एक सप्ताह के लिए नई दिल्ली में आयोजित हो रही ‘स्पंदन’ अन्तरराष्ट्रीय कला प्रदर्शनी में लोगों का भारी रुझान देखने को मिल रहा है। ‘स्पंदन’ की यह पैंतीसवीं प्रदर्शनी है और परिवार के साथ काफ़ी तादाद में बच्चे भी आ रहे हैं।

प्रदर्शनी में 40 कलाकारों और 200 प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली के लोगों का दिल जीत लिया। कला प्रदर्शनी में लोगों को कल्पना, स्वभाव और शैली के दर्शन करने को मिल रहे हैं। इस माह की 27 तारीख़ से शुरू हुई प्रदर्शनी दो जून को सम्पन्न होगी।

कार्यक्रम के आयोजक अनंत विकास ने पत्रकारों को बताया कि इस प्रदर्शनी में अवॉर्ड, प्रतियोगिताएँ और कलाकारों का मनोबल बढ़ाने के लिए कई गतिविधियाँ चलाई जा रही हैं जिसमें महिलाओं और बच्चों की तादाद काफ़ी है।

lkm

सेना के लिए कार्यक्रम

पहली बार सैनिकों की कला को ग़ैर सैनिक संस्था ने जगह दी। निसंदेह ‘स्पदंन’ ने कला प्रदर्शनी में सैनिक कलाकारों की योग्यता को ही जगह नहीं दी बल्कि उनके परिवार और देश के लोगों को यह समझने का मौक़ा मिला कि एक फौजी के सीने में भी धड़कता हुआ दिल है।

ये सैनिक कलाकार कर रहे हैं शिरकत

अंशु सिंह- नई दिल्ली, दीपा सिंह- शिमला, मैथिली बोरसे, श्रुति संधीर, उत्तमा शर्मा, मोनिका तोमर सरोच, शिल्पी सिंह पटेल, रचना कांत, रश्मि मल्होत्रा- सभी नई दिल्ली, श्वेता प्रियदर्शन- करगिल और कामना कमल माही- चंडीगढ़

ये हैं मेहमान कलाकार

इरा टाक- जयपुर, केके गाँधी- जम्मू और शोभाराज सिंह- सिडनी

ये शरीक़ हुए अन्तरराष्ट्रीय कलाकार

भगवती नाथ- ब्रिटेन, सकीना मिन्हाज शिकारी- कुवैत, सुदीप देशपांडे- बहरीन

ये शरीक़ हुए राष्ट्रीय कलाकार

अमन त्रिपाठी- उत्तर प्रदेश, अनिरुद्धन इत्तुवेत्तिल- केरल, डॉ. सुधा वर्मा- इंदौर, ज्योति पठानिया- शिमला, पंकज कुमार- उत्तराखंड, रंगा लोकनाथन- चैन्ने, रेणू प्रजापति एवं ऋचा शर्मा- गुड़गाँव, संगीता सिंह एवं शिवाली ढाका- जयपुर, संगीता वर्मा- इंदौर, शगुफ़्ता रहमान- ग़ाज़ियाबाद, सोनल पल- मुंबई, अंजू जोहरी, भावना यादव, डॉ. जेएस भोगल, पारुल तोमर, प्रतीक शर्मा, अंजली गोयल, तृप्ति धीवर, तुलिका कुकरेती और वैशाली सिंह- सभी नई दिल्ली


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें