• अलीगढ़ मुसलिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एक अनोखा तरीका ही अपनाया है।
  • लड़कियों के माता पिता को भी बतौर तोहफा गिफ्ट हैंपर आदि दिया जा रहा है।

hospital is giving gifts on birth of girl child

8 मार्च को आ रहे महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिलाओं और लड़कियों को सम्मान देने के लिए अलीगढ़ मुसलिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एक अनोखा तरीका ही अपनाया है।

यहां का गायनाकॉलोजी विभाग ने अपने यहां लेबर रूम में एक मार्च से 8 मार्च के बीच पैदा होने वाली लड़कियों का केक काट कर रोजाना जन्म दिन मना रहा है। यही नहीं लड़कियों के माता पिता को भी बतौर तोहफा गिफ्ट हैंपर आदि दिया जा रहा है।

विभाग का मानना है कि इस तरह कुछ हद तक ही सही वह बेटी पैदा होने के बाद बनने वाली सोच को कम कर सकता है। शहर के महिला संगठनों ने मेडिकल कॉलेज की इस पहल का दिल खोलकर स्वागत किया है। केक काटने और तोहफे बांटने का यह क्रम आठ मार्च तक जारी रहेगा।

गायनाकालोजी विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर सीमा हकीम ने बताया कि विभाग ने लड़कियों की शिक्षा एवं उसकी अहमियत के बारे में उनके माता पिता को जागरूक करने के उद्देश्य से विभाग ने यह अनोखी शुरूआत की है।

जिसके तहत विभाग के रेजीडेंट चिकित्सक आपस में पैसा इकट्ठा करके लेबर रूम में अभी तक पैदा होने वाली 22 लड़कियों का केक काटकर न केवल जन्म दिन मना चुके हैं बल्कि उनको गिफ्ट हैंपर भी प्रदान कर चुके हैं।

प्रो. सीमा हकीम ने बताया कि विश्व महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च को ओपीडी कांपलेक्स में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें महिलाओं को लड़कियों की अहमियत, घरेलू हिंसा, यौन हिंसा आदि के बारे में जागरूक किया जाएगा।

इस कड़ी में मेडिसन संकाय के प्रोफेसर जमाल अहमद और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर तारिक मंसूर भी लेबर रूम में पैदा होने वाली लड़कियों के अभिभावकों को गिफ्ट हैंपर प्रदान किये। तथा उन्हें लड़कियों की सही परवरिश के बारे में जागरूक किया। (Amar Ujala)


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें
SHARE