idb
गुजरात राज्य में भारत का पहला इस्लामिक खुलने जा रहा हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार जेद्दा का इस्लामिक डेवेलपमेंट बैंक (आईडीबी) गुजरात में अपनी पहली शाखा खोलेगा। आईडीबी की कार्यप्रणाली इस्लामिक शरीअत पर आधारित हैं। बैंक के 56 इस्लामिक देश सदस्य हैं। साथ ही आईडीबी सोशल कार्य हेतु गुजरात को 30 मेडिकल वैन भी देगा। पहले चरण में 30 वैन गुजरात के छोटा उदेपुर, नर्मदा और भरुच के आदिवासी इलाकों को मिलेगी।
बैंक का मकसद उसके सदस्य देशों की अर्थव्यवस्था और सामाजिक विकास के लिए काम करना है। इसके साथ ही आईडबी मुस्लिम समुदाय की विकास के लिए भी काम करता है। आईडीबी विभिन्‍न देशों में एक प्रोजेक्‍ट चलाकर वक्‍फ की संपत्तियों पर काम कर रही है। गुजरात में ऐसी ही कई संपत्‍ितयां हैं। बताया जा रहा है कि ये संपत्‍ितयां खराब हालत में हैं क्‍योंकि वक्‍फ या संबंधित ट्रस्‍ट के पास उनकी देखरेख के लिए पर्याप्‍त धन नहीं है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अप्रैल में यूएई दौरे के दौरान, भारत के एक्सिम बैंक ने आईडीबी के साथ एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए थे। आईडीबी भारत में कई सेक्टर में काम करने की इच्छुक है। आईडीबी के अलावा सऊदी अरब की सरकार भारत की मदद से सऊदी की महिलाओं के लिए बीपीओ खोलने की कोशिश भी कर रही है। आईडीबी 350 मेडिकल वैन भारत को देगा जो मोबाइल क्लिनिक का भी काम करेंगी।

लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें