pank

भारत में राष्ट्रध्वज के सम्मान के लिए संहिता बनी हुई हैं जिसके तहत तिरंगे को केवल राष्ट्रीय शोक के समय झुकाने की परम्परा हैं. परंतु भाजपा के एक विधायक ने तो स्वागत में तिरंगा झुका दिया. साथ ही विधायक ने राष्ट्रध्वज के अपमान की इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया.

भाजपा से उन्नाव सदर विधायक पंकज गुप्ता ने सोशल मीडिया पर तिरंगा यात्रा की फोटोज शेयर की हैं. उसमें जिस तरह से हरा झंडा दिखाकर रैली को रवाना किया जाता है उसी तर्ज पर पंकज स्वयं तिरंगे को झुका कर तिरंगा यात्रा को रवाना करते हुए दिखाई दे रहे हैं. जो कि तिरंगे के अपमान माना जाता है.

फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के तहत झंडे को कभी भी जमीन पर नहीं रखा जाएगा. उसे कभी पानी में नहीं डुबोया जाएगा और किसी भी तरह नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा. प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर ऐक्ट-1971 की धारा-2 के मुताबिक, ध्वज और संविधान के अपमान करने वालों के खिलाफ सख्त क़ानून हैं.

अगर कोई शख़्स झंडे को किसी के आगे झुका देता हो, उसे कपड़ा बना देता हो, मूर्ति में लपेट देता हो या फिर किसी मृत व्यक्ति (शहीद हुए जवानों के अलावा) के शव पर डालता हो, तो इसे तिरंगे का अपमान माना जाएगा. तिरंगे की यूनिफॉर्म बनाकर पहन लेना भी ग़लत है. अगर कोई शख़्स कमर के नीचे तिरंगा बनाकर कोई कपड़ा पहनता हो तो यह भी तिरंगे का अपमान है.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें