पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों के साथ किये गए अपने वादे को पूरा करते हुए किसानों की ऋण माफ़ी का ऐलान किया है. सिंह ने छोटे और सीमांत किसानों के 2 लाख रुपये तक के फसल कर्ज की माफ़ी की घोषणा की है.

अमरिंदर सरकार ने 5 एकड़ तक की खेती की जमीन वाले किसानों को दो लाख रुपये तक की कर्जमाफी और सीमांत किसानों के लिए उनके कुल कर्ज पर दो लाख रुपये तक की छूट दी है. विधानसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि पांच एकड़ तक जमीन वाले 8.75 लाख किसानों समेत 10.25 लाख किसानों को फायदा होगा.

उन्होंने कहा कि प्रख्यात अर्थशास्त्री टी हक के नेतृत्व वाले विशेषज्ञ समूह की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर फैसला किया गया. इसके साथ ही सरकार ने कर्ज के कारण आत्महत्या करने वाले किसानों के आश्रित परिवारों को दी जाने वाली एक्स-ग्रेसिया राशि को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है.

गैर-संस्थागत संसाधनों से उठाए गए ऋणों के लिए किसानों को ऋण राहत के लिए, सरकार ने ‘पंजाब कृषि निपटान अधिनियम’ की समीक्षा करने का निर्णय लिया है ताकि पारस्परिक स्वीकार्य तरीके से ऋण का निपटारा कर किसानों को वांछित राहत प्रदान की जा सके


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE