आखिरकार सर सैयद अहमद खां का सपना साकार हो ही गया है.अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी  देश की नंबर वन यूनिवर्सिटी बन गई है.

2018 के लिए लंदन की टाइम्स एजेंसी ने विश्वविद्यालय रैंकिंग में एएमयू को भारत में पहले स्थान पर रखा है. टाइम्स की रैंकिंग बुधवार को जारी की गई, जिसमें एएमयू ने भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में सातवां स्थान हासिल किया. जिनमें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज शामिल हैं.

इस बारें में एएमयू कुलपति तारिक मंसूर ने कहा कि रैकिंग में एएमयू को सर्वोत्तम स्थान पाना गर्व की बात है. इस उपलब्धि से संकेत मिलता है कि एएमयू विश्व के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है. जिसमें प्रवेश के लिए उच्च कोटि के मानकों को अपनाया जाता है. यूनिवर्सिटी देश व विदेश के सभी भागों से छात्रों को आकर्षित करता है.

वहीँ एएमयू के पूर्व कुलपति जमीर उद्दीन शाह ने कहा है कि एएमयू बिरादरी से वादा किया था कि 2017 तक यूनिवर्सिटी को देश की नंबर एक बनाना है. आज वह पूरा हो गया. एएमयू को 1920 में यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हुआ था. 2020 में 100 साल पूरे हो रहे हैं. मेरा सपना है कि 2020 तक एएमयू में दुनिया की चुनिंदा 200 यूनिवर्सिटी में शामिल हो. शोध को बढ़ावा देने व मेहनत से ये मुकाम हासिल किया जा सकता है.

भारत की टॉप फाइव यूनिवर्सिटी

1: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

2. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय

3. दिल्ली यूनिवर्सिटी

4. जदापुर, यूनिवर्सिटी

5. पंजाब यूनिवर्सिटी


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE