नई ‌दिल्ली, नई दिल्ली के 16 शिक्षण संस्थानों में यौन शोषण की 101 शिकायतें मिली हैं। दिल्ली महिला आयोग ने 23 शिक्षण संस्थानों से वर्ष 2013 से नवंबर तक कुल शिकायतों की जानकारी मांगी थी, जिसके अंतर्गत दिए गए जवाब में यह बात सामने आई।
delhi-university-54018369d1311_exlst
खास बात यह है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यौन शोषण की कुल शिकायतों का आंकड़ा ही उपलब्ध नहीं है। इंदिरा गांधी दिल्ली तकनीकी महिला विश्वविद्यालय में जांच के दौरान शिकायत झूठी मिली है।

यह आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं। देश के इन नामी शिक्षण संस्थानों में यौन शोषण के ये मामले दिखाते हैं कि स्थिति बहुत अच्छी नहीं हैं।

वहीं आईआईटी दिल्ली, इग्नू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया और एम्स में शिकायतें लंबित पड़ी हैं। डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के मुताबिक, विभिन्न विश्वविद्यालयों व शिक्षण संस्थानों से यौन शोषण मामले की इंटरनल कमेटी के पास कुल कितनी शिकायतें पहुंची और उसमें से कितनों का निपटारा किया गया है, इसकी जानकारी मांगी गई थी।

उसी आरटीआई के अंतर्गत जवाब मिला है। इनमें सबसे अधिक शिकायतें जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में दर्ज हैं। इसमें अकेले जेएनयू में 51 मामले यौन उत्पीड़न के पिछले वर्षों में हुए हैं, जबकि अन्य 22 शिक्षण संस्थानों में 55 मामले सामने आए हैं।


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें