एक अप्रैल को भारतीय रिजर्व बैंक को 80 साल पूरे हो चुके हैं। 80 साल पहले एक अप्रैल 1935 को ही रिजर्व बैंक की स्थापना की गई थी।

इस मौके पर आयोजित एक समारोह में मोदी ने रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की खूब तारीफ की। उन्होंने राजन की अगुवाई में केंद्रीय बैंक की भूमिका पर संतोष जताया।

रिजर्व बैंक के गवर्नर का पद संभालने से पहले रघुराम राजन चिदंबरम के वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार की भूमिका में थे।

मोदी बोले कि राजन रिजर्व बैंक की नीतियों के बारे में पूरी बात सिर्फ तीन से चार स्लाइड की प्रजेंटेशन में समझा देते हैं और इसके बाद मोदी को कुछ भी पूछने की जरूरत नहीं पड़ती है।

चार सितंबर 2013 को रिजर्व बैंक के गवर्नर की कमान थामने वाले रघुराम राजन के काम से मोदी काफी खुश और संतुष्ट हैं। आइए जानते हैं रघुराम राजन के बारे में कुछ खास बातें।

23 वें गवर्नर हैं राजन
– रघुराम राजन भारतीय रिजर्व बैंक के 23वें गवर्नर हैं।

– रघुराम राजन का पूरा नाम रघुराम गोविंद राजन है, जिनका जन्म भोपाल में 3 फरवरी 1963 को हुआ था।

– रिजर्व बैंक में गवर्नर का पद संभालने से पहले राजन वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार थे। इससे पहले 2003 से लेकर 2007 तक वह आईएमएफ में मुख्य अर्थशास्त्री थे।

– रघुराम राजन शिकागो यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट बिजनेस स्कूल में फाइनेंस के प्रोफेसर की भूमिका में भी रह चुके हैं।

– ग्रेजुएशन ने बाद ही राजन ने शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल आॅफ बिजनेस को ज्वाइन कर लिया था।

अपनी क्लासमेट से की है शादी
-2011 में राजन अमेरिकन फाइनेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 2003 में अमेरिकन फाइनेंस एसोसिएशन की तरफ से राजन को फिशर ब्लैक प्राइज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह अवार्ड उन्हें 40 साल से कम के होते हुए भी फाइनेंस की थ्योरी और प्रैक्टिस में उनके योगदान के लिए दिया गया था।

– राजन जी30 के भी सदस्य हैं। जी30 को ग्रुप आॅफ थर्टी नाम से जाना जाता है, जो दुनिया भर के ऐसे लोगों का समूह है जिन्हें फाइनेंस का बहुत अच्छा ज्ञान होता है।

– राजन की शादी आईआईएम अहमदाबाद की उनकी क्लासमेट राधिका पुरी से हुई है, जो इस समय शिकागो यूनिवर्सिटी में लॉ लेक्चरर हैं। इनकी एक बेटी और एक बेटा है।

खबर अमर उजाला


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें