प्यार की राहें कभी आसान नहीं होती, प्यार को न जाने कितनी ही कसौटियों से गुजरना पड़ता है। लेकिन कहते हैं न हीरे को तराशो तभी वो हीरा बनता है। उसी तरह जो इन कसौटियो, इन चुनौतियों का सामना कर अपने प्यार की ताकत को साबित करता है वही आपका सच्चा प्यार है। प्यार हर किसी को अपनी आगोश में ले लेता है फिर चाहे आम हो खास। आज हम आपको एक ऐसे राजनेता की लव स्टोरी से रू-ब-रू करवाएंगे जिन्होंने अपने प्यार को पाने के लिए जमीन-आसमान एक कर दिया था। जी हां, हम बात कर रहे हैं यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी खूबसूरत पत्नी डिंपल यादव की…।

अभूतपूर्व सुंदरता की मालकिन लेकिन बेहद ही सौम्य और शांत डिंपल यादव और उनके पति अखिलेश यादव की प्रेम-कहानी किसी भी हिंदी फिल्म से कम नहीं। 21 वर्ष की डिंपल और 25 वर्ष के अखिलेश यादव में तब प्यार हुआ जब डिंपल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से मानविकी में ग्रेजुएशन पूरा किया था और अखिलेश ऑस्ट्रेलिया से मैरिन इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर वापस लौटे थे। दोनों के लिए अपनी लव स्टोरी को शादी के मुकाम तक ले जाना इतना आसान नहीं रहा।

हिन्दी फिल्मों की तरह डिंपल-अखिलेश को भी प्यार में कई  तरह की परेशानियां और विरोध झेलना पड़ा।अखिलेश यादव के पिता व समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव शुरुआत में डिंपल-अखिलेश की शादी के खिलाफ थे पर अखिलेश-डिंपल ने मुलायम सिंह को आखिरकार इस शादी के लिए मना लिया और जब डिंपल अखिलेश की शादी हुआ तो भव्य आयोजन हुआ। राष्ट्रपति केआर नारायणन से लेकर बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना तक विवाह समारोह में शरीक हुए।
एक कॉमन फ्रेंड के जरिए दोनों की पहली मुलाकात हुई थी। इस पहली मुलाकात के बाद दोनों एक-दूसरे के नजदीक आते चले गए। दोनों के शौक भी अलग-अलग थे और स्वभाव भी जुदा थे। शांत स्वभाव की डिंपल को पढ़ाई के अलावा घुड़सवारी का भी शौक है। वहीं हमेशा कुछ नया जानने के उत्सुक अखिलेश फुटबॉल प्रेमी हैं। डिंपल को पेंटिंग पसंद थी तो अखिलेश अमेरिकन रॉक बैन्ड के लिए क्रेजी थे।

अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल के स्वभाव, शौक और पारिवारिक बैकग्राउंड बिल्कुल अलग थे । दोनों में कोई मेल नहीं था, लेकिन शायद उनकी जोड़ी ऊपर वाले ने ही बना कर भेजी थी। डिंपल का जन्म 1978 में रिटायर्ड इंडियन आर्मी कर्नल एससी रावत के परिवार में पुणे में हुआ था। इनका परिवार उत्तराखंड से है। अभी डिंपल का परिवार उत्तराखंड के उधम सिंह नगर के काशीपुर में रहता है। तीन बहनों में डिंपल दूसरे नंबर पर थी।

डिंपल बेहद प्रतिभावान पेंटर हैं। डिंपल का परिवार पूरी तरह आर्मी बैंकग्राउंड वाला है और राजनीति से इनका दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं था पर डिंपल की किस्मत में सिर्फ और सिर्फ राजनीति ही थी। आज देखिए, गैर राजनीतिक परिवार वाली डिंपल सांसद हैं और उनके पति अखिलेश देश के सबसे बड़े सूबे के सीएम हैं। इतना ही नहीं, मुलायम सिंह यादव को अब डिंपल-अखिलेश की शादी पर गर्व भी है।

संसद में बोलते हुए एकबार मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि मैंने अंतरजातीय विवाह नहीं किया पर मैं हमेशा से अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देता हूं। देखिए मेरे बेटे ने अंतरजातीय विवाह किया है। इस पर संसद में खूब तालियां बजीं थीं। डिंपल और अखिलेश के तीन बच्चे हैं अदिति, अर्जुन और टीना। अर्जुन और टीना जुड़वा हैं। (eenaduindia)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें