अभी कुछ दिन पहले जाने माने दैनिक समाचार पत्र ‘दैनिक जागरण’ ने मशहूर ग़ज़ल गायक मोहम्मद हुसैन अहमद हुसैन बधुओं का एक फोटो प्रकाशित किया था जिसके कैप्शन में लिखा था “ग़ज़ल प्रस्तुत करते पाक गायक मोहम्मद हुसैन अहमद हुसैन” जब की ये बात सर्वविदित है की दोनों बंधू जयपुर से सम्बन्ध रखते है लेकिन दैनिक जागरण ने दोनों को पाकिस्तानी गायक बताते हुए अपनी पुर्वग्रसित मानसिकता का परिचय दिया था (देखे फोटो )

10400221_499299896917274_8664215113460580356_n
कुछ दिन पहले दैनिक जागरण ने बताया तो अहमद हुसैन मोहम्मद हुसैन को पाकिस्तानी

ठीक ऐसा ही कल आजतक ने किया, मात्र हिट्स पाने के चक्कर में प्रसिद्ध समाचार चैनल आजतक ने अपनी सोशल अकाउंट से एक खबर प्रकाशित की जिसमे लिखा था की “पशु तस्करी के वांटेड को छुड़ाने के चक्कर में मोहम्मद शमी गिरफ्तार” तथा खबर में क्रिकेटर मोहम्मद शमी का फोटो भी लगाया था हालाँकि शमी का इस केस से कही तक कोई वास्ता नही था पशु तस्कर को छुड़ाने गये शमी के भाई को पुलिस ने मात्र थाने में बैठाया,जबकि खुद आजतक ने अपनी खबर में लिखा की क्रिकेटर मोहम्मद शमी के भाई को गरफ्तार किया गया.  उसके बावजूद आजतक ने मोहम्मद शमी की अंतर्राष्ट्रीय छवि को धूमिल करते हुए अपने टाइटल में उन्हें ही गिरफ्तार करवा दिया. तो क्या ये समझा जाए आजतक भी अपनी पुर्वग्रसित मानसिकता का परिचय देते हुए जानबुझकर ऐसी झूठी ख़बरें बना रहा है और उन्हें वायरल कर रहा है.

monikasharma
आजतक के सोशल अकाउंट का लिया गया स्क्रीनशॉट

क्या था मामला 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर मोहम्मद समी के भाई हसीब अहमद ने पुलिस से नोकझोक कर गोकशी के आरोपी को छुड़ा लिया। पुलिस ने हसीब को थाने में बैठा लिया । साथ ही हसीब समेत चार लोगों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने, पुलिस पार्टी पर हमला करने और आरोपी को छुड़ाने के मामले में मामला दर्ज किया गया है। जबकि कार को सीज कर दिया गया है।

– अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर मोहम्मद समी के भाई हसीब अहमद ने पुलिस पार्टी पर हमला कर एक गोकशी के आरोपी को छुड़ाकर भगा दिया है। एसआई की तहरीर पर हसीब समेत चार लोगों के खिलाफ संबंधित धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
– संजीव त्यागी पुलिस अधीक्षक

shami
वास्तविक खबर

इस मामले को लेकर क्या कहना पत्रकार मोहम्मद अनस का 

anas

“थोड़ी देर पहले मेरी मोहम्मद शमी के घरवालों से बात हुई। उनका कहना है कि गोकशी के एक साल पुराने मामले में गाँव के एक व्यक्ति को पुलिस ले जा रही थी। कुछ मिसअंडर्सटैंडिग की वजह से शमी के भाई और पुलिस से तकरार हो गई इस वजह से उनको थाने पर बैठा लिया गया। मैंने उन्हें आजतक वेब पोर्टल पर आई मोहम्मद शमी से जुड़ी ख़बर के बारे में बताया तो उन्होंने कहा हम आजतक के वेब हेड कमलेश सिंह, मोनिका शर्मा आदि के नाम मानहानि के तहत मामला दर्ज करवाएँगे। मीडिया का एक वर्ग ख़ासकर वेब माध्यम जिस तरह से ख़बर लिखता और उसे प्रचारित करता है वह निंदनीय है। ग़ैरज़िम्मेदारी और जानबूझकर भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी को लेकर आजतक वेब डेस्क ने जो ख़बर लगाई वह घोर आपत्तिजनक है।”

जानिये वसीम अकरम त्यागी ने क्या कहा 

wasimakramमुस्लिम टुडे के सहसंपादक और जाने माने पत्रकार वसीम अकरम त्यागी का कहना है की ये सिर्फ मोहम्मद शमी की बदनामी नही है ये पुरे देश की बदनामी है क्यों की मोहम्मद शमी इंटरनेशनल स्तर के खिलाडी है अगर कोई उनकी साख पर जान-बुझकर बट्टा लगाता है तो इससे देश की बदनामी होगी,आज के दौर में कुछ लोग ही ऐसे होते है जो किसी खबर की तह तक जाते है अधिकतर लोग मात्र खबर की हैडिंग पढ़कर की पूरी न्यूज़ का अनुमान लगा लेते है ऐसे में मोहम्मद शमी को लेकर ऐसा बेहूदा काम करने से देश का नाम खराब करने के साथ साथ वो पत्रकारिता भी बदनाम होगी जो किसी भी सूरत में जनता तक सच पहुँचाने की कसम उठाते है

सोशल मीडिया पर जिस तरह से अचानक ये मुद्दा उठा है उससे आजतक की विश्वसनीयता पर बट्टा लगा सकता है 


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें