किसी कम्युनिस्ट नेता का ट्विटर पर ट्रेंड करना आम बात नहीं है। लेकिन सोमवार को सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ट्विटर पर टॉप ट्रेंड कर रहे थे। ट्विटर पर सीताराम येचुरी की जमकर आलोचना हुई। येचुरी ने योग पर विवादित टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि योग का आसन कुत्तों की हरकत जैसा होता है।

येचुरी की यह टिप्पणी इंटरनैशनल योग दिवस के संबंध में थी। यह कॉमेंट ट्विटर पर वायरल हो गया। ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थकों ने येचुरी के खिलाफ जमकर गुस्सा निकाला।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक येचुरी ने रविवार को कहा था, ‘सभी योग व्यायाम में कुत्तों की हरकत देखी जा सकती है।’ भुवनेश्वर में कम्युनिस्ट विचारक हरकिशन सिंह सुरजीत की जंयती पर येचुरी ने योग के मामले में कुत्ते का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा, जब कुत्ता उठता है तो शरीर के अगले हिस्से को खींचता है और पैर को बढ़ाता है। इसके साथ ही वह गहरी सांस लेता है।’

बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने रविवार को भारी संख्या में लोगों को जुटाकर इंटरनैशनल योग डे का उत्सव मनाया। येचुरी ने कहा कि बीजेपी योग के जरिए हिन्दुत्व के अजेंडे को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि सेक्युलर ढांचे को नुकसान पहुंचा बीजेपी हिन्दुत्व की नीति पर है। येचुरी ने कहा कि इस तरह भारी संख्या में लोगों को पहले भी तानाशाह जुटाते थे। मोदी सरकार उसी नीति पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से बुनियादी मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि योग जीवन को संवारने में मदद करता है तो उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि भूख और अकाल को खत्म किया जाए।

ट्विटर पर येचुरी के खिलाफ लोगों ने जमकर गुस्सा निकाला। पत्रकार स्वपन दासगुप्ता ने ट्वीट किया, ‘योग पर कॉमरेड येचुरी का यह ज्ञान है।’ एक और यूजर ने ट्वीट किया, ‘जब चीन में बारिश होती है तो सीताराम येचुरी भारत में छाता लगा लेते हैं।’ इस साल अप्रैल में सीताराम येचुरी को प्रकाश करात की जगह सर्वसम्मति से सीपीएम महसचिव बनाया गया है। सीपीएम को उम्मीद है कि येचुरी के नेतृत्व में पार्टी को आगे बढ़ने में सफलता मिलेगी।


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें