पाठकों से हमारी प्रार्थना है कि सोशल मीडिया के झूठ में आज जिस तस्वीर का सच हम आपके सामने रखेंगे वह कमज़ोर दिल वालों को विचलित कर सकती है। हमारा अनुरोध है कि कृपया उसे देखते वक़्त अपने विवेक का इस्तेमाल करें।

इस तस्वीर को संदीप फुलेराज ने ‘जागो हिंदू जागो’ कैप्शन के साथ शेयर किया है, तस्वीर देखें,

jammu

लिखा है, ‘जम्मू में आज 8 लोगों की हत्या की गई…पर ये न्यूज टीवी पर दिखाई नहीं गई ताकि सब हिंदू एक न हो पाएं…ज्यादा से ज्यादा शेयर करें…जयहिंद’

हमें नहीं पता कि संदीप ने इस तस्वीर को जानबूझकर, आवेश में आकर या अनजाने में शेयर किया, लेकिन ये ज़रूर बता दें कि इसमें जो भी आप देख रहे हैं, उसका जम्मू क्या पूरे हिंदुस्तान से कोई लेना-देना नहीं है।

यह तस्वीर साल 2008 में पाकिस्तान की राजधानी कराची में घटित हुए एक भयानक सामूहिक हत्याकांड की है जिसमें लोगों की भीड़ ने तीन ‘लुटेरों’ को पकड़ लिया था। उनमें से एक लुटेरा हालाँकि बच निकलने में काम हो गया, लेकिन बाक़ी दो को भीड़ के हत्थे चढ़ गए थे। उन्होंने हाथ में जो लगा उससे पीट-पीट कर उन्हें मार डाला और बाद में तेल डालकर जला दिया था। pakistaniat.com पर जाकर आप इस ख़बर की पूरी जानकारी ले सकते हैं। नीचे इस ख़बर का एक स्क्रीनशॉट भी देख सकते हैं।

pak

ख़बर पढ़कर साफ़ हो जाता है कि जलाए गए लोग न तो हिंदू थे और न ही हिंदुस्तानी। न ही उनकी संख्या आठ थी। फिर भी संदीप ने इस तस्वीर को शेयर कर दिया। आप यहाँ क्लिक कर उनकी प्रोफ़ाइल देख सकते हैं। हम केवल इतना कहेंगे, कि वैचारिक रूप से कमज़ोर लोग ही इस तरह के झूठ का सहारा लेते हैं।

इस तस्वीर के बारे में हमें हमारे दो पाठक आरिफ़ ख़ान और मुकेश कटारिया ने बताया। हम उनका धन्यवाद करते हैं। (NBT)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें