fagg

केंद्र की मोदी सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने दावा किया हैं कि देश में एक ऐसा भी कानून हैं जिसके तहत लोगों को शादी के तीन साल बाद बच्चा पैदा करना होता हैं. इसके अलावा उन्होंने ये भी दावा किया कि लोगों के इस कानून के पालन न करने की वजह से ही कुपोषण पर काबू नहीं पाया जा सका हैं.

दरअसल, मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के दौरे पर आए कुलस्ते से राज्य में कुपोषण से हो रही बच्चों की मौतों से जुड़ा एक सवाल पूछा गया था जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि लोग सरकार के शादी के तीन साल बाद बच्चा पैदा करने के कानून का पालन नहीं करते है. जब लोग इसका पालन नहीं करते तो सरकार क्या कर सकती है.

उन्होंने कहा कि पहले बच्चे और दूसरे बच्चे के बीच तीन साल के अंतर का भी प्रावधान है. इस प्रावधान को मानकर यदि तीन-तीन साल के अंतर से लोग बच्चा पैदा करेंगे तो इससे जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए माहौल बनाने की जरूरत है और सरकार इस दिशा में प्रयास कर रही है. गौरतलब रहें कि राज्य में कुपोषण से हो रही बच्चों की मौतों पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने चिंता जाहिर कर सरकार से इस बारें में नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा हैं.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें