भोपाल मध्य प्रदेश के गृहमंत्री बाबूलाल गौड़ ने शुक्रवार को कहा कि नई दिल्ली असुरक्षित है। उन्होंने पीएम मोदी से भोपाल को देश की ‘उप राजधानी’ बनाने की अपील की है। उन्होंने मोदी से कहा कि भोपाल आम आदमी और उनके जैसे अति विशिष्ट लोगों के भी बेहद सुरक्षित है। पीएम के मध्य प्रदेश दौरे के दौरान गौड़ ने ये बात कहीं। उन्होंने बताया, ‘मुझे लगता है कि दिल्ली प्रधानमंत्री के लिए सबसे असुरक्षित राजधानी है।’ गौड़ ने इंदिरा गांधी की उनके घर के बाहर हुई हत्या और 2001 में संसद पर हुए हमले का भी जिक्र किया।

बाबूलाल गौड़ ने कहा कि राजधानी दिल्ली हमेशा आतंकियों के निश... मोदी को दुनियाभर के आतंकियों के निशाने पर बताकर गौड़ ने कहा कि राजधानी दिल्ली में बम विस्फोट जैसी ‘अप्रत्याशित घटनाएं’ होती रहती हैं, जिससे कि हर समय सावधानी बरतनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात में ना केवल आम आदमी, बल्कि ‘वरिष्ठ राजनेताओं’ पर भी खतरा रहता है।

गौड़ का दावा है कि पीएम ने उन्हें इस सलाह पर विचार करने का आश्वासन दिया है। गौड़ ने इस विषय में मोदी को एक ज्ञापन भी सौंपा। उन्होंने राजधानी के तौर पर भोपाल को सबसे सही विकल्प बताया। उन्होंने कहा कि भोपाल देश के केंद्र में स्थित होने के साथ-साथ सबसे शांतिपूर्ण और सुरक्षित शहर हैं।

उन्होंने कहा, ‘भोपाल एक ऐतिहासिक व धार्मिक स्थान है। यहां की हवा और रेल संपर्क अच्छा है। यह पर्यावरण के लिहाज से भी अच्छा है और उम्मीद है कि यह स्मार्ट सिटी भी बनेगा। कई संगठन देशद्रोही गतिविधियों में संलिप्त हो रहे हैं। इससे आम लोगों के लिए जहरीला माहौल तैयार हो रहा है। हाल ही में JNU में हुई घटना ने साबित किया कि देशद्रोही तत्व दिल्ली में बैठे हुए हैं और वे किसी भी स्तर तक जा सकते हैं।’ गौड़ ने कहा कि उनकी राय पर विचार किया जाना जरूरी हो गया है।

राज्य बीजेपी के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने गौड़ के सुझाव को निजी बताया। उन्होंने ऐसी किसी योजना की जानकारी ना होने की बात कही है। (नवभारत टाइम्स)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें