congress bjp 647 033117014707

नई दिल्ली | गुजरात के मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री तक सफ़र तय करने वाले नरेन्द्र मोदी के लिए , गुजरात विधानसभा चुनाव सबसे बड़ा इम्तिहान साबित होने वाला है. सूबे की करीब 12 साल कमान सँभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहली बार गुजरात में कोई चुनाव हो रहा है. ऐसे में मोदी प्रचंड जीत से कम कुछ भी नही चाहेंगे. लेकिन इस बार यह सब इतना आसान भी नही है. राज्य के कई समुदाय बीजेपी से नाराज दिखाई दे रहे है.

यह बात हाल ही में हुए सर्वे में भी सामने आई है. न्यूज़ चैनल ABP-लोकनीति- सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार उत्तर गुजरात से लेकर सौराष्ट्र तक बीजेपी के लिए नाराजगी बढ़ी है. जिसकी वजह से बीजेपी का वोट शेयर घटता हुए दिखाई दे रहा है. वही इस बात का फायदा कांग्रेस को मिलता दिखाई दे रहा है. लेकिन फिर भी कांग्रेस सत्ता से दूर दिखाई दे रही है. हालाँकि चुनाव होने में अभी भी एक महीना बाकी है.

एबीपी ने यह सर्वे 26 अक्टूबर से 1 नवम्बर के बीच गुजरात की 50 विधानसभाओ में 3757 लोगो की राय के आधार पर तैयार किया. एबीपी इससे पहले अगस्त में भी एक सर्वे कर चुकी है. अगर दोनों सर्वे की तुलना की जाए तो यह सामने आया है की गुजरात में बीजेपी का प्रभाव घट रहा है. कांग्रेस उनके वोट बैंक में सेंध लगाने में कामयाब हो रही है. हालाँकि अभी भी कांग्रेस, बीजेपी के वोट प्रतिशत से पीछे है. लेकिन अब दोनों के बीच का अंतर काफी कम हो चूका है.

सर्वे के अनुसार गुजरात में बीजेपी को 47 फीसदी तो कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिलती दिखाई दे रही है. चौकाने वाली बात यह है की अगस्त में किये गए सर्वे और अब के सर्वे में बीजेपी का वोट बैंक 12 फीसदी कम हुआ है. वही कांग्रेस का इतना ही मत प्रतिशत बढ़ा है. जहाँ अगस्त में कांग्रेस का मत प्रतिशत 29 फीसदी था वह अब बढ़कर 41 फीसदी हो गया है. सर्वे में पता चला है की लगभग पुरे गुजरात में बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लगी है जो बीजेपी के माथे पर बल लाने के लिए काफी है.

अगस्त से तुलना करते हुए अक्टूबर के आंकड़े

सौराष्ट्र- कच्छ (54 सीट)

वोट शेयर
बीजेपी को 42 % (-23) मतलब अगस्त में बीजेपी का वोट शेयर 65% था अब 42 % रह गया
कांग्रेस को 42% (+16) मतलब अगस्त में कांग्रेस का वोट शेयर 26% था अब 42 % हो गया

उत्तर गुजरात (53 सीट)

बीजेपी को 44 % (-15)
कांग्रेस को 49 % (+16)

मध्य गुजरात (40 सीट)
बीजेपी- 54 % (-2)  
कांग्रेस 38% (+8)

दक्षिण गुजरात (35 सीट)
बीजेपी – 51%(-3)
कांग्रेस- 33%(+6)

पूरे गुजरात की बात करें तो बीजेपी को अगस्त में 59 % अब बीजेपी को अब 47 %. अर्थात करीब 12% का नुकसान हुआ है. वही कांग्रेस को अगस्त में 29 % अब 41 % वोट मिलते दिख रहे है मतलब कांग्रेस को करीब 12 फीसदी का फायदा हुआ है.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE