केन्द्र में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने मंत्राालय की शिक्षा छात्रवृाि का लाभ उठाने वाली लड़कियों की शादी में 51,000 रुपये की विाीय मदद देने की एक योजना शुरू करने का फैसला किया है।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा, हमने दो दिन पहले एक बैठक में फैसला किया कि तेलंगाना में शादी मुबारक की तरह, हमारी छात्रवृाि का लाभ उठाने वाली लड़कियों को हम शादी शगुन के तौर पर 51,000 रुपये देंगे।

और पढ़े -   स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कुर्सी न मिलने पर भडके बीजेपी विधायाक बोले, मैं अब भी गुलाम

उन्होंने कहा, मुझो लगता है कि इससे शिक्षा को काफी बढ़ावा मिलेगा। तेलंगाना ऐसा कर रहा है, लेकिन देश में अल्पसंख्यक समुदाय के सबसे गरीब वर्ग बहुत सारी मुश्किलों का सामना करते हैं।

लड़कियों के माता पिता कहते हैं कि वे उनकी शादी के लिए पैसे जमा करने में अक्षम हैं क्योंकि उन्हें सरकार की छात्रवृाि का लाभ उठाने के बाद भी शिक्षा पर काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि 51,000 रुपये की मदद का उद्देश्य लड़कियों के माता पिता की मदद करना है।

और पढ़े -   कश्मीर से धारा-370 हटाने से पीछे हटी बीजेपी, अमित शाह ने कहा - अभी नहीं कोई प्रस्ताव

नकवी ने साथ ही कहा कि देश के 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों की स्थापना की जाएगी जो विभिन्न रोजगार उन्मुख कौशल विकास पाठ्यकर्मो के अलावा माल एवं बिक्री :जीएसटी: में एक सर्टििफकेट कोर्स भी प्रदान कराएगा।


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE