rk

केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 रु के नोटों को अमान्य किये जाने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक की और से 2000 और 500 रु के नए नोट जारी किये गये. लेकिन अब 2000 का नया नोट भी बंद होने वाला हैं. ये दावा किया हैं भारतीय जनता पार्टी के सांसद और नेता आर.के सिन्हा ने.

भारतीय जनता पार्टी से राज्यसभा सदस्य आर.के सिन्हा ने इस बारें में कहा कि आने वाले दिनों में 2 हजार के नए नोट भी बंद होंगे. इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि 500 और एक हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया जल्द पूरी हो इसी वजह से 2 हजार रुपये के नोट छापे गए हैं.

सिन्हा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की अर्थव्यवस्था को कैश लेस बनाना चाहते हैं और इस दिशा में कारगर कदम उठाने के लिए 2 हजार रुपये का नया नोट भी बंद होगा. उन्होंने व्यापारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि  दो हजार के नए नोट का एकत्रीकरण बंद कर दें क्योंकि इसमें काफी खतरा है.

सांसद सिन्हा ने के अनुसार जब देश की अर्थव्यवस्था कैशलेस हो जाएगी तो सारा लेनदेन बैंकों के माध्यम से होगा. कैशलेस व्यवस्था से सिर्फ बैंक ट्रांजेक्शन टैक्स ही लगायेंगे. आयात कर छोड़कर आयकर, बिक्रीकर सहित अन्य कर खत्म कर दिए जायेंगे.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें