currency-abroad-story_647_111816043636

नई दिल्ली | नोट बंदी के बाद मोदी सरकार ने कुछ जरुरी सेवाओ में पुराने 500 और 1000 के नोट चलाने की छूट दी थी. इस छूट की समय सीम आज रात को खत्म हो रही है. लेकिन सरकार ने नयी राहत देते हुए 15 दिसम्बर तक यह छूट बढ़ा दी है. यही नही कुछ अन्य सेवाओ को भी इसमें जोड़ दिया गया है जहाँ पर आप पुराने नोट का इस्तेमाल कर सकेंगे.

गुरुवार रात 8 बजे हुई कैबिनेट की मीटिंग में पुराने नोट चलाने की समय सीमा को बढाने का फैसला लिया गया. जिन जरुरी सेवाओं में यह छूट दी गयी है उनमे पेट्रोल पम्पस, अस्पताल, दवाई की दुकान , बस और रेल सफ़र शामिल है. इनके अलावा अब कुछ अन्य सेवाओं के लिए भी यह छूट दे दी गयी है. अब आप सरकारी स्कूलों की 2000 रूपए तक की फीस 500 रूपए में जमा करा सकेंगे.

और पढ़े -   बिहार के राज्यपाल और दलित चेहरा रामनाथ कोविंद होंगे बीजेपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, अमित शाह ने की घोषणा

इसके अलावा 500 रूपए तक के मोबाइल टॉप अप में आप पुराने 500 रूपए का इस्तेमाल कर सकेंगे. 3 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक सभी टोल टैक्स पर पुराने 500 के नोट स्वीकार किये जायेंगे. जबकि 2 दिसम्बर तक सभी टोल फ्री कर दिए गए है. इसके अलावा सहकारी दुकानों से 5000 रूपए तक की खरीद अब 500 रूपए के पुराने नोट में हो सकेगी.

और पढ़े -   हरियाणा के सोहना से अगुवा कर एक महिला के साथ गैंगरेप, बदहवास हालत में ग्रेटर नोयडा फेंककर फरार

सरकार ने यह छूट 15 दिसम्बर तक ही दी है. इसके अलावा किसी भी सेवाओ में 1000 के पुराने नोट का चलन बंद कर दिया गया है. अब केवल पुराने 500 के नोट का ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. यही नही आज आधी रात से नोट की बदली पर भी रोक लगा दी गयी है. अब किसी भी बैंक से पुराने नोट को नहीं बदला जा सकेगा. अब पहले आपको बैंक में पुराने नोट जमा करने होंगे , इसके बाद आप 24 हजार रूपए प्रति सप्ताह बैंक से निकाल सकेंगे.

और पढ़े -   पंजाब विधानसभा में जमकर हुआ हंगमा, आप विधायक की पगड़ी उतरी, दो की तबियत बिगड़ी

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE