नई दिल्ली। बैंक इस महीने बुधवार से रविवार तक लगातार पांच दिन के लिए बंद रहेंगे। पैसा निकालने के लिए सिर्फ एटीएम का सहारा रहेगा, मगर त्योहारों के कारण ये भी जल्द खाली हो सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट के अनुसार 23 से लेकर 27 मार्च तक बैंकों में छुट्टी रहेगी।

पांच दिन बंद होने की वजह यह है कि 23 मार्च को होली जलेगी। अगले दिन यानी 24 तारीख को रंग खेलने वाली होली रहेगी। इन दोनों दिनों में बैंकों में अवकाश है। 25 तारीख को गुड फ्राइडे के चलते बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद महीने का चौथा शनिवार पड़ेगा। यानी इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। रविवार को बैंकों में वीकली ऑफ रहेगा। इस दौरान देश भर के किसी भी बैंक में कोई फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन नहीं होगा। इससे अरबों रुपये की क्लियरिंग पर असर पड़ेगा।

बैंक अप्रैल में सिर्फ 17 दिन खुलेंगे

अप्रैल में बैंकों में लगातार दो बार तीन-तीन दिन की छुट्टी रहेगी। सभी बैंकों में 13, 14 व 15 और 19, 20 व 21 अप्रैल को अवकाश रहेगा। पूरे अप्रैल में नौ दिन बैंक बंद रहेंगे। ये महीने के दूसरे और चौथे हफ्ते में होने वाली शनिवार की छुट्टी के अलावा होगा। इस तरह पूरे अप्रैल में बैंक केवल 17 दिन खुलेंगे। बैंकों में तेरह दिन किसी प्रकार का कोई काम नहीं होगा। (Naidunia)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें