मुंबई | मुंबई की बायकुला जेल से एक बेहद ही अमानवीय घटना सामने आई है. यहाँ जेल कर्मियों ने एक महिला कैदी के साथ बर्बरता की सारी हदे पार करते हुए पहले उसकी खूब पिटाई की गयी और बाद में उसके प्राइवेट में डंडा घुसा दिया गया. जेल कर्मियों की बर्बरता का नतीजा यह हुआ की महिला कैदी को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. फ़िलहाल इस मामले में छह जेल कर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी है.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार 23 जून को सुबह के राशन में 2 अंडे और पांच पाँव कम होने की वजह से जेल अधिकारी मनीषा पोखरकर ने महिला कैदी मंजुला शेट्टी को अपने केबिन में बुलाया. यहाँ मंजुला के साथ क्या हुआ यह किसी को नही पता लेकिन उसकी चीखे बहार तक जरुर सुनाई दी. थोड़ी देर बाद मंजुला केबिन से बाहर आई और अपने बैरक में चली गयी. मंजुला के पीछे पीछे ही चार जेल कर्मी भी उसके बैरेक में आ गए.

जेल के अन्य कैदियों के अनुसार यहाँ जेल कर्मियों ने मंजुला की बड़ी बर्बरता के साथ पिटाई की. इनमें बिंदू नायकडे, वासीमा शेख, शीतल शेगांवकर, सुरेखा गल्वे और आरती शिंगने शामिल थी. इसके बाद बिंदु और सुरेखा ने मंजुला के पैर अलग किया और वसीमा ने उसके प्राइवेट पार्ट में लाठी घुसा दी. इस बर्बरता की वजह से मंजुला के प्राइवेट पार्ट से खून निकलना शुरू हो गया लेकिन किसी भी जेल कर्मी ने उसे अस्पताल पहुँचाने की जेहमत नही उठाई.

मंजुला वही दर्द से कराहती रही लेकीन किसी भी जेल कर्मी का दिल नही पसीजा. थोड़ी देर बाद जब मंजुला बाथरूम में बेहोश हो गयी तो उसको अस्पताल ले जाया गया. जहाँ उसको मृत घोषित कर दिया गया. मंजुला की मौत के बाद जेल में अन्य कैदियों ने हंगामा शुरू कर दिया. कुछ जेल की छत पर चढ़ गए तो कुछ ने जेल परिसर के अन्दर अख़बार और अन्य कागजात जला डाले. इस विरोध प्रदर्शन में शीना बोरा हत्याकांड में आरोपी इन्द्राणी मुख़र्जी भी शामिल थी.

फ़िलहाल इस मामले में जेल कैदियों की गवाही के आधार पर छह जेल कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी है. दरअसल 38 वर्षीय मंजुला को उसके अच्छे व्यव्हार की वजह से जेल बैरक का वार्डन नियुक्त किया गया था. इसी वजह से मंजुला के ऊपर राशन चुराने का शक हुआ. मंजुला अपनी बहु की हत्या के जुर्म में सजा काट रही थी. उसको अभी तीन महीने पहले ही यरवदा जेल से बायकुला जेल में शिफ्ट किया गया था.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE