startup india will be a new revolution in business

दो वर्ष के मोदी कार्यकाल को लेकर सोशल मीडिया पर एक मेसेज वायरल हो रहा है जिसमे दावा किया जा रहा है मोदी सरकार ने किस तरह दो वर्षो में काले धन तथा टैक्स चोरी पर लगाम कसा है. मोदी के वादे और अटल इरादे के नाम से वायरल हो रहे इस मैसेज के जरिए चार दावे किए गए हैं. पहला दावा है कि मोदी सरकार ने पिछले दो साल में 50 हजार करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है. दूसरा दावा है कि 21 हजार करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हुआ है.

ABP न्यूज़ की खबर के अनुसार इसमें इस मेसेज में तीसरा दावा है की पिछले दो साल में 3,963 करोड़ रुपए की कीमत का तस्करी का सामान जब्त किया गया है. चौथा और आखिरी दावा ये है कि 1466 मामलों में कानूनी कार्रवाई शुरू हुई.

न्यूज़ के अनुसार जब इस खबर की पड़ताल की गयी तो पता ये चला की 10 मई को वित्त मंत्रालय की तरफ से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गयी थी जिसमे ये बताया गया था कि देश के अंदर और देश के बाहर दोनों जगह काले धन पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कौन से कदम उठाए हैं. इस प्रेस रिलीज़ में बताया गया था की सरकार ने 50 हजार करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ने के साथ-साथ 21 हजार करोड़ की अघोषित आय का खुलासा किया. मतलब पहला और दूसरा दोनों दावे सच हैं

अब बात करते है तीसरे दावे की जिसमे कहा गया है की पिछले दो वर्षों में 3963 करोड़ रुपए का तस्करी का सामान जब्त किया गया. जो पिछले दो सालों की तुलना में 32 फीसदी ज्यादा है. यह दावा भी सच है.चौथे दावे में जहाँ क़ानूनी कार्यवाई की बात कही गयी है वो भी सच है.

इस से ज़ाहिर होता है की मोदी सरकार ने इन दो वर्षों में पचास हजार करोड़ टैक्स चोरी पकड़ी, इक्कीस हजार करोड़ की अघोषित आय का खुलासा किया तथा 3,963 करोड़ रुपए का तस्करी का समान जब्त किया वहीँ 1466 मामलो के क़ानूनी कार्यवाई हुई.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें