नई दिल्ली | तीन तलाक और हलाला के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई लगातार दूसरे दिन भी जारी रही. इस दौरान तीन तलाक के पक्ष में सलमान खुर्शीद ने कुछ तर्क दिए जबकि राम जेठमलानी , तीन तलाक पीड़िता की तरफ से कोर्ट में दलील देते दिखे. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक पर बेहद ही कड़ी टिप्पणी की. उन्होंने कहा की यह शादी खत्म करने का बेहद ही घटिया तरीका है.

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की 5 सदसीय संवैधानिक पीठ ने तीन तलाक पर दुसरे दिन सुनवाई शुरू की. कोर्ट में तीन तलाक के पक्ष में दलील देते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा की इस मुद्दे की न्यायिक समीक्षा की जरुरत नही है. इसके अलावा खुर्शीद ने यह नही बताया की इस्लाम में यह भी प्रावधान है की अगर कोई चाहे तो निकाह के दौरान निकाहनामे में एक शर्त डालकर तीन तलाक को ना भी कह सकता है.

और पढ़े -   सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजने के दौरान नही खड़े हुए तीन कश्मीरी छात्र , मामला दर्ज

सलमान खुर्शीद की दलीलों पर कोर्ट ने पुछा की आप उन इस्लामिक और गैर इस्लामिक देशो के नाम बताइए जहाँ तीन तलाक पर प्रतिबंध है. इस पर सलमान खुर्शीद ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, सऊदी अरब और मोरक्को जैसे देशो का नाम बताया. उधर तीन तलाक पीडिता की तरफ से दलील पेश करते हुए राम जेठमलानी ने इसे ‘घृणित’ कार्य करार दिया. उन्होंने कहा की तीन तलाक केवल पुरुषो का अधिकार है.

और पढ़े -   मोदी ने जूता पहनकर झंडा फहराया तो शांति, मुस्लिम प्रिंसिपल पर किया गया हमला

उन्होंने आगे कहा की महिलाओं को तीन तलाक देने का अधिकार नही है. यह लैंगिक आधार पर भेदभाव करता है जो पवित्र कुरान के सिद्धांतो के खिलाफ है. इसके अलावा यह संविधान में सबको समान अधिकार देने के आर्टिकल 14 का भी उलंघन है. मैं मानता हुई की चाहे कितनी भी दलील दी जाए लेकिन इस बेहद घिनौने कृत्य का बचाव नही किया जा सकता. इसलिए इससे दूरी बनानी चाहिए. दोनों की दलील सुनने के बाद कोर्ट ने कहा की भले ही इस्लाम की कुछ विचारधाराए तीन तलाक को वैध मानती हो लेकिन यह शादी खत्म करने का बेहद घटिया और अवांछनीय तरीका है.

और पढ़े -   तीन तलाक: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोला दारुल उलूम कहा, शरियत में कोई दखलअंदाजी बर्दाश्त नही

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE