5001

नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी किये गये 500 के नए नोटों में से कुछ नोटों में कुछ कमियाँ रह गई हैं जिसकी वजह से लोगों के मन में 500 के नए नोटों के सामानांतर बाजार में नकली नोट आ जाने की शंका उत्पन्न हो रही हैं. ऐसे में रिजर्व बैंक ने कहा कि ये सभी नोट असली हैं और जल्दबाजी में बाजार में उतारे गए हैं.

और पढ़े -   पीएम मोदी ने जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ मिलकर रखी पहली बुलेट ट्रेन नींव

दरअसल बाजार में आये कुछ 500 के नोटों में प्रिंटिंग से जुडी कुछ गड़बड़ियाँ नजर आई हैं. जिससे लोगों को नकली नोट होने का शक हो रहा हैं. इस बारें में रिजर्व बैंक का कहना है कि ये नोट भी लीगल टेंडर मनी हैं और यह भी असली नोट की तरह ही चलेंगे. यदि किसी को लगता है कि उन्हें यह नोट नहीं रखना है तो इसे रिजर्व बैंक की किसी शाखा में जा कर बदल सकते हैं.

और पढ़े -   शिंजो अबे का अहमदाबाद में स्वागत तो तिरंगे झंडे से ऊपर पहुंचा बीजेपी का ध्वज, सोशल मीडिया पर बीजेपी की हुई खिंचाई

इस बारें में रिजर्व बैंक की प्रवक्ता अल्पना किल्लावाला का कहना हैं कि बताया कि यह नोट प्रिटिंग में हुई गलती हो सकती है क्योंकि इस समय काम का काफी दबाव है. उनका कहना है कि जब रोज लाखों नोट आ रहा है तो कुछ में थोड़ी बहुत गलतियां भी हो सकती है.

उन्होंने आगे कहा, लोग इन नोटों को भी बेझिझक स्वीकार कर सकते हैं. जो इस नोट को नहीं रखना चाहें तो वे रिजर्व बैंक की किसी शाखा में जाकर इसे बदल भी सकते हैं.

और पढ़े -   मोदी सरकार ने अब प्लेटफार्म टिकट के दोगुने किए दाम

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE