das-odibiz

नई दिल्ली | मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले देश में अफरा तफरी मची हुई है. इस फैसले के दस दिन बाद भी देश में स्थिति नियंत्रण में नही है. हर बैंक के सामने लम्बी लम्बी लाइन लगी हुई है. केंद्र सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए लगातार नए निर्देश जारी कर रही है. नोट बदलवाने में स्याही के इस्तेमाल के बाद हालत में कोई सुधार दिखता नजर नही आ रहा है. इसी को देखते हुए आरबीआई ने कुछ नए नियम जारी किये है.

आरबीआई ने नोट बदलवाने की सीमा 4500 से घटाकर 2000 रूपए कर दी है. इसके अलावा किसान और शादी वाले परिवार को भी थोड़ी राहत दी गयी है. अब वो परिवार जिनके यहाँ शादी है, वो बैंक से ढाई लाख रूपए तक निकाल सकेंगे. आइये आपको नए नियमो के बारे में बताते है-:

  •  वो किसान जिनके खातो में चेक या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पैसा भेजा गया है वो प्रति हफ्ते बैंक से 25 हजार रूपए निकाल सकेंगे.
  • जिन किसानो को क्रॉप लोन मिला हुआ है वो भी प्रति हफ्ते 25 हजार रूपए बैंक से निकाल सकेंगे.
  • जिन घरो में शादी है , उस परिवार का एक सदस्य अधिकतम 2.5 लाख रूपए बैंक से निकाल सकेगा.
  • एग्रीकल्चर प्रॉडक्ट मार्केट कमिटी (एपीएमसी) में रजिस्टर्ड व्यापारी अपने खातो से प्रति हफ्ते 50 हजार रूपए निकाल सकेंगे.
  • केंद्र सरकार के ग्रुप सी तक के कर्मचारी 10000 रूपए एडवांस सैलरी के रूप में बैंक से निकाल सकते है. यह राशी उनकी नवम्बर माह की तनख्वाह में एडजस्ट कर दी जायेगी.
  • 18 नवम्बर से बैंक से केवल 2000 रूपए ही बदले जा सकेंगे. पहले यह राशी 4500 रूपए थी.

वित्त सचिव शशिकांत दास ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा की यह सब छूट उन खाताधारको को मिलेगी जिनके खाते का केवाईसी हो चूका है. एटीएम मशीन में हो रही परेशानी के बार में बताते हुए उन्होंने कहा की इसके लिए टास्क फाॅर्स का गठन किया जा चुका है और जल्द ही सारी एटीएम मशीन रीकैलिब्रेट कर ली जायेंगी.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें