नई दिल्ली | पिछले दो दिनों से दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हमले के बारे में खूब चर्चा हो रही है. खबर है की दुनिया के करीब 150 देश इस हमले से प्रभावित हुए है. इनमे वो देश भी शामिल है जो तकनीक के मामले में सबसे उन्नत माने जाते है. इस हमले की चपेट में आने वाले देशो की संख्या लगातार बढ़ रही है. 90 देशो पर हुआ हमला अब 150 देशो तक पहुँच चूका है. भारत में भी इस हमले के इक्का दुक्का मामले सामने आये है.

इस हमले को रेंसमवेयर ‘वानाफ्राई’ अटैक का नाम दिया जा रहा है. यह वायरस आपके सिस्टम की सारी फाइल्स को एन्क्रिप्ट कर देता है जिसके बाद बिना ‘की’ (चाबी) का इस्तेमाल किये आप अपनी फाइल को ओपन नही कर पाते है. जैसे ही आपके सिस्टम पर हमला होता है वैसे ही एक मेसेज सिस्टम पर दिखना शुरू हो जाता है. यह सन्देश बताता है की आपके सिस्टम पर हमला हुआ है.

और पढ़े -   गुजरात दंगो पर झूठ बोलने को लेकर राजदीप सरदेसाई ने अर्नब गोस्वामी को बताया फेंकू

सन्देश में लिखा होता है की आपकी सभी फाइल एन्क्रिप्ट हो चुकी है, सभी फाइल को वापिस पाने के लिए आपको कुछ फिरौती देनी होगी. इसकी भी एक समय सीमा होती है. अगर आप फिरौती नही देते तो वो सारी फाइल्स को डिलीट कर देते है. इसी हमले के डर की वजह से आरबीआई ने सभी एटीएम बंद करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा सरकार ने सभी बैंकों को इस खतरनाक वायरस के बारे में जानकारी दी है.

और पढ़े -   फर्जी बाबाओ की लिस्ट जारी करने वाले महंत मोहन दास हुए लापता, मोबाइल भी आ रहा स्विच ऑफ

बैंकिंग, डिफेंस , बिजली , टेलिकॉम , अस्पताल, स्टॉक मार्किट, एअरपोर्ट और स्कूल को चेतावनी जारी कर दी गयी है. दरअसल इस वायरस का सबसे बड़ा खतरा हमारे बैंकिंग सेक्टर को है. उसमे भी सबसे ज्यादा एटीएम निशाने पर हो सकते है. वो इसलिए क्योकि हमारे देश के ज्यादातर एटीएम आज भी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम एक्सपी पर काम करते है. देश में 2.2 लाख एटीएम है जिनमे से 70 फीसदी आउटडेटेड है.

और पढ़े -   NDTV ने BSE को खत लिखकर चैनल बिकने की खबर को किया ख़ारिज कहा, नही बदला स्वामित्व

इसलिए एटीएम पर सबसे ज्यादा खतरा है. आरबीआई ने सभी बैंकों को अलर्ट जारी कर अपने एटीएम और कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का निर्देश दिया है. खबर है की करीब 50 लाख सरकारी सिस्टम अपग्रेड किये जा चुके है. फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट ने भी हालात को समझते हुए भारत को एक्सपी की सुरक्षा के लिए पैच जारी कर दिए है. दरअसल अगर यह वायरस एटीएम में आ गया तो एटीएम खुद मेंटिनेंस मोड़ में चले जायेंगे और उसके अन्दर रखे सभी नोट बाहर आ जायेंगे.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE