रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर में कहा कि सत्य साईं हॉर्ट हॉस्पिटल लोगों का नि:शुल्क इलाज करता है। उन्होंने सत्य साईं बाबा के लोगों के लिए किए गए कार्यों को याद दिलाया। पीएम ने कहा दुनिया में पिछले 50 वर्षों में जिन देशों ने प्रगति की है, उन देशों की प्रगति के मूल में इनोवेश है। अगर इनोवेशन नहीं होता है तो एक ठहराव हो जाता है। इनोवेश से ही उन देशों का आर्थिक विकास भी हुआ। उन्होंने कहा ग्रेजुएट होने का सर्टिफिकेट लेकर दर-दर भटकना ये मेरे देश के युवा की जिंदगी नहीं हो सकती। मुद्रा योजना से नए रोजगार विकसित हुए है। इससे एंटरप्रेन्योरशिप बढ़ेगी। भारत में पर्सनल सेक्टर की जरूरत है।

उन्होंने कहा नवाचार और उद्यमिता विकास नीति से छत्तीसगढ़ आगे बढ़ेगा । अगर किसी गरीब को छोटा सा मकान दिया जाए। इसमें सरकार और बैंक उसकी मदद करें तो उसके सपनों में जान आ जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों के सपनों में जान भरने का ही सबसे बड़ा कार्यक्रम है। कोई गरीब मरने के बाद अपने बच्चों को विरासत में गरीबी देकर नहीं जाना चाहते। हमनें विकास के लिए सपना देखा 2022 इसके लिए सभी राज्यों की सरकारों और देश के सभी लोगों को संकल्प लेना चाहिए। आजादी के 75 वर्षों पर हमें इसके लिए शहीद होने वालों के लिए एक‍ विकसित देश देना चाहिए।

इसके पहले उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू किए गए अटल आवास मिशन और इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का शिलान्यास किया। इसके साथ ही सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल में सत्य साईं बाबा की प्रतिमा का अनावरण और ऑडिटोरियम का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ की नवाचार और उद्यमिता विकास नीति की किताब का विमोचन भी किया।

कार्यक्रम में सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में ऊर्जा का संचार किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ राज्य दिया था। आज प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ को अटल आवास मिशन दिया है। जिस कार्यशैली को पीएम ने लागू किया है उसे पूरे देश में लागू करना चाहिए। सीएम ने कहा कि इन्हीं की वजह से देश की रैंकिंग दुनिया में बढ़ी है।

केंद्रीय मंत्री वेकैंया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिला और युवा ये मेरी प्राथमिकता है और इन सभी आगे बढ़ाने के लिए वे हमेशा काम करते हैं। सुशासन के बिना विकास का कोई महत्व नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जन-धन योजना के लिए कहा था कि इसे एक साल में पूरा होना चाहिए। लेकिन उनके नेतृत्व की वजह से सबको प्रोत्साहन मिला और अब तक करोड़ों लोगों ने बैंक अकाउंट खोला है।

मुद्रा बैंक योजना से गरीबी लोगों को मदद मिली। इसी लॉचिंग के बाद अब तक 99230 हजार करोड़ रुपए का लोन लोगों को दिया जा चुका है। वहीं फसल बीमा योजना से देश में क्रांति आएगी इससे किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डोंगरगढ़ के लिए हेलिकॉप्टर से रवाना हो गए, जहां वे कुरूभाट में गांवों को स्मार्ट बनाने के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट रुर्बन मिशन की देशव्यापी शुरुआत करेंगे। यहां वे 116 जन औषधि मेडिकल स्टोर को उद्धाटित करेंगे। (Naidunia)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें