पिछले दिनों से जारी तनाव के मद्देनज़र भारत-चीन सीमा पर काफी बार हालात नाज़ुक हुए है, जहाँ एक तरफ चीन ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों से सावधान रहने की चेतवानी जारी की है वहीँ भारतीय आर्मी ने डोकलाम में चीनी सेना के सामने तम्बू गाड़ दिए है.

भारतीय सेना ने ऐसा साहस तब दिखाया है जब इंटरनेशनल मीडिया में चीनी सेना को भारत से कई गुना शक्तिशाली बताया जा रहा है. गौरतलब है की चीन पिछले सप्ताह से लेकर अब तक कई दफा गीदड़भभकियां दे चूका है.

सिक्किम सेक्टर में करीब 10,000 फुट की ऊँचाई पर दोनों देशों की सेनायें आमने सामने है, वैसे इस बात के पुख्ता संकेत मिले है की जब तक चीनी आर्मी अपने कदम वापस पीछे नही खदेड़ लेती तब तक भारतीय आर्मी वहीँ तम्बू गाड़कर रहेगी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि स्थल पर मौजूद सैनिकों को लगातार आपूर्तियां की जा रही हैं जो इस बात का संकेत है कि भारतीय सेना चीन के किसी भी तरह के दबाव में नहीं झुकेगी.

साथ ही सूत्र विवाद का कूटनीतिक हल तलाशने को लेकर आत्मविश्वास से भरे लगे और कहा कि पूर्व में सीमा पर जारी तनातनी का हल कूटनीति के जरिये हुआ है. हालांकि चीन पूरी आक्रामकता के साथ इस बात पर जोर दे रहा है कि वह किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है और गेंद भारत के पाले में है, यहां के सुरक्षा प्रतिष्ठान में यह रूख है कि तनाव कम करने के लिए कोई एकतरफा दृष्टिकोण नहीं हो सकता.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE