नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेल्जियम की राजधानी ब्रसल्स पहुंच चुके हैं। बेल्जियम की राजधानी ब्रसल्स में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम यहां भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी बेल्जियम के पीएम चार्ल्स मिचेल के साथ द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देन पर चर्चा करेंगे। ब्रसल्स में पीएम मोदी वहां रहने वाले भारतीयों को संबोधित करेंगे और हीरा कारोबारियों के प्रतिनिधिमंडल से से भी मिलेंगे।

modi1

बेल्जियम का एंटवर्प शहर दुनिया में हीरों के व्यापार का सबसे बड़ा केंद्र है जहां भारतीय व्यापारी भी बड़ी संख्या में रहते हैं। बेल्जियम से पीएम मोदी अमेरिका के वॉशिंगटन के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वो 31 मार्च और 1 अप्रैल को परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। उसके बाद दो अप्रैल को दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब की राजधानी रियाद जाएंगे। प्रधानमंत्री सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज के न्योते पर रियाद जा रहे हैं। इस दौरे में दोनों देशों के आपसी संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा होगी।

बता दें कि एक हफ्ते पहले ब्रसल्स में आतंकी हमला हुआ था। आत्मघाती हमले के बाद पीएम मोदी की ब्रसल्स पहुंच रहे हैं। 22 मार्च को आतंकी हमले के बाद विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई थी। बेल्जियम की राजधानी ब्रसल्स में एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाकों में 35 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में 300 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए थे। इस हमले में एक भारतीय शख्स को भी अपनी जान गंवानी पड़ी है।

भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

बेल्जियम की राजधानी ब्रसल्स में प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिचेल के साथ द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने पर भी विचार करेंगे। ब्रसल्स में पीएम मोदी वहां रहने वाले भारतीयों को संबोधित करेंगे और हीरा कारोबारियों के प्रतिनिधिमंडल से से भी मिलेंगे। वह भारतविदों के एक प्रतिनिधिमंडल और सांसदों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

बेल्जियम का एंटवर्प शहर दुनिया में हीरों के व्यापार का सबसे बड़ा केंद्र है, जहां भारतीय व्यापारी भी बड़ी संख्या में रहते हैं। पीएम मोदी अब अमेरिका में पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ से नहीं मिलेंगे, क्योंकि शरीफ ने लाहौर में आतंकी हमले के मद्देनजर अमेरिका यात्रा रद्द कर दी है। (IBN LIVE)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें