अहमदाबाद: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ मिलकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के पहले बुलेट ट्रेन की नींव रखी.

करीब 1.10  लाख करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किमी  मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल कोरिडोर की नींव रखी गई. जिसमें 88 हजार करोड़ का कर्ज जापान देगा.  इस कर्ज का ब्याज 0.1 फीसदी होगा, जिसे 50 साल में चुकाना होगा.

मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह देश की पहली बुलेट ट्रेन 508 किमी का फासला 3 घंटे में तय करेगी. परियोजना का संचालन नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड करेगा. सबसे पहले वडोदरा में प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण किया जाएगा जहां 4 हजार कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इस पुरे प्रोजेक्ट में ट्रैक का 96 फीसदी हिस्सा यानी 468 किमी एलिवेटिड होगा. बुलेट ट्रेन का रूट गुजरात के साबरमती, अहमदाबाद, वडोदरा, भरूच, सूरत, बिलिमोरा, वापी, विरार, ठाणे और मुंबई के बांद्रा में रहेगा.

और पढ़े -   फर्जी बाबाओ की लिस्ट जारी करने वाले महंत मोहन दास हुए लापता, मोबाइल भी आ रहा स्विच ऑफ

इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि भारत में बुलेट ट्रेन के शिलान्यास से उन्हें बेहद खुशी हो रही है. आबे ने प्रधानमंत्री मोदी को ग्लोबल और दूरदर्शी नेता बताया. उन्होंने कहा कि भारत की मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए वे प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने बताया कि जापान से 100 इंजीनियर भारत आए हैं. आबे ने कहा कि शक्तिशाली भारत जापान के हित में है. उन्होंने कहा कि जापान में एक भी रेल हादसा नहीं होता है और उनका देश भारत में भी ट्रेन की सुरक्षा दुरुस्त करेगा.

और पढ़े -   दुर्गा प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगाने के ममता सरकार के आदेश पर हाई कोर्ट सख्त, पुछा सत्ता है तो मनमाना आदेश पारित करेंगे

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुलेट ट्रेन जापान की ओर से भारत को दी गई एक बहुत बड़ी सौगात है. इस हाई स्पीड कॉरिडोर से न केवल यातायात तेज होगा, बल्कि इकॉनमी को भी तेज रफ्तार मिलेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भी देश आधे अधूरे संकल्पों और सपनों के साथ आगे नहीं बढ़ सकता. लिहाजा, बुलेट ट्रेन ऐसा प्रॉजेक्ट है जो तेज गति, तेज प्रगति, तेज टेक्नॉलजी के माध्यम से तेज परिणाम लाने वाला है. इसमें सुविधा भी है, सुरक्षा भी है. यह रोजगार भी लाएगा, रफ्तार भी लाएगा. यह ह्यूमन फ्रेंडली भी है, इको फ्रेंडली भी है.

और पढ़े -   अब नितीश राज में डीएम ने जारी किया फरमान, मोहर्रम से पहले ही पूरा किया जाए दुर्गा प्रतिमा विसर्जन

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE